बौखलाया पाकिस्तान – बार्डर पर ही छोड़ दी “समझौता एक्सप्रेस” ट्रेन, हिन्दी फिल्मों पर भी लगाया बैन

पाकिस्तान इतना बौखला गया है कि वह एक के बाद एक लगातार बेतुके कदम उठा रहा है। जम्मू-कश्मीर को अलगी राज्य बनाने और अनुच्छेद 370 की धाराएँ हटाने के बाद हिंदुस्तान के साथ रिश्तों को डाउनग्रेड करने और पाकिस्तान के हिंदुस्तान के राजदूत को वापस भेजने के बाद अब पाकिस्तान ने समझौता एक्स्प्रेस को वाघा बॉर्डर पर ही रोक दिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज पाकिस्तान से समझौता एक्सप्रेस को वापस आना था, लेकिन पाकिस्तान ने उसे वाघा बॉर्डर पर रोक दिया। इससे कई लोग वाघा बॉर्डर पर फंस गए। इसके अलावा पाकिस्तान ने भारतीय फिल्मों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। इस बीच, हिंदुस्तान ने वाघा बॉर्डर पर रुके ट्रेन को लाने के लिए अपना ड्राइवर और इंजन भेज दिया है।

पाकिस्तान ने हिंदुस्तान की सीमा में अपने गार्ड और ड्राइवर को भेजने से इनकार कर दिया। उसने हिंदुस्तान से कहा कि वह अपना ड्राइवर और गार्ड भेजे। पाकिस्तान की इस हरकत से यात्री ट्रेन में असमंजस की स्थिति में फंस गए। हिंदुस्तान ने बाद में कहा कि वह अपना गार्ड और ड्राइवर भेजकर ट्रेन को अपनी सीमा में लाएगा।

इस बीच, हिंदुस्तान ने वाघा पर खड़ी ट्रेन को लाने के लिए इंजन भेज दिया है। उत्तरी रेवले के सीपीआरओ दीपक कुमार ने कहा कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने ट्रेन के ड्राइवर और गार्ड की सुरक्षा से जुड़े सवाल उठाए थे। हमने उन्हें बताया कि हिंदुस्तान की तरफ स्थिति सामान्य है। उन्होंने कहा, ‘ट्रेन वाघा की तरफ खड़ी है। हमने उसे लाने के लिए इंजन भेज दिया है। करीब 110 यात्री ट्रेन में हैं। हम उन्हें वाघा अटारी लाएंगे। इधर भी 70 लोग पाकिस्तान जाने के लिए इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में यह कहना कि ट्रेन रद्द हो गई है, सही नहीं होगा।’

इससे पहले पाकिस्तान ने ने पुलवामा हमले की प्रतिक्रिया में हिंदुस्तान की ओर से हुए एयर स्ट्राइक के बाद भी समझौता एक्सप्रेस की आवाजाही रोक दी थी, जिसे बीते 4 मार्च को बहाल किया गया था। अब उसने फिर से इसे रोकने का ऐलान किया। उसने बुधवार को हिंदुस्तान के साथ व्यापार रोकने और राजनयिक संबंधों में कटौती की घोषणा की थी।

आपको बता दें कि समझौता एक्स्प्रेस सप्ताह के दो दिन दिल्ली और अटारी से पाकिस्तान के लाहौर के बीच चलती है। लाहौर से वह सोमवार और गुरुवार को खुलती है। यह ट्रेन दोनों देशों के बीच हुए शिमला समझौते के बाद 22 जुलाई, 1976 को शुरू हुई थी। पहली ट्रेन अमृतसर से खुली थी और करीब 52 किलोमीटर दूरी तय करते हुए लाहौर पहुंची थी।

तमाम प्रतिबंधों के बाद पाकिस्तान ने अपने यहां भारतीय फिल्मों पर भी रोक लगा दी है। पाक पीएम इमरान खान की सूचना एवं प्रसारण मामले पर विशेष सलाहकार डॉक्टर फिरदौस आशिक अवान ने बताया, ‘पाकिस्तान के सिनेमाघरों में कोई भी हिंदुस्तानी फिल्म नहीं दिखाई जाएगी।’

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version