रात में ड्राइविंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान

रात में यात्रा करना बेहद खतरनाक होता है। एक सर्वे के अनुसार दुनिया भर में यात्रा के दौरान होने वाले हादसों में से सबसे ज्‍यादा हादसे रात के दौरान हुए है। अगर आप अक्सर रात में सफर करते हैं तो आपको ड्राइविंग के दौरान कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे आप अपना सफर सुरक्षित पूरा कर पाएं।

रात में सफर पर निकलने से पूर्व कार की हेड लैंप, टेल लैंप और फॉग लैंप, कार के शीशे, रियर व्यू और विंड शील्ड को साफ कर लें। सारी लाइट ठीक से काम कर रही है कि नहीं इसकी जांच कर लें।

कार चलाते समय अपने रियर मिरर को इस तरह एडजस्ट करें कि पीछे से आ रही कार की लाइट आपकी आंखों पर न पड़ें।

रात में मनुष्य की प्रतिक्रिया दिन की तुलना में कम होती है, इसलिए कार चलाते समय सामने वाले वाहन से दूरी बनाए रखें और स्पीड का खास ख्याल रखें।

अगर बिना डिवाइडर वाली सड़क पर सफर कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि कार की लाइट हाई बीम पर न हो। आपकी हाई बीम लाइट सामने से आ रहे चालक की आंखों पर सीधा असर डालती है। इससे दुर्घटना के चांस बढ़ते हैं।

सामने से आ रहे वाहनों की रोशनी को सीधे देखने से बचें। इससे आपकी आंखों की रोशनी को देखने में परेशानी होती है।

कार चलाते समय अंदर की लाइट को न जलाएं इससे बाहर की रोशनी को समझने में परेशानी होती है।

रात में अचानक कार खराब होने या पार्किंग के दौरान पार्किंग इंडिकेटर का इस्तेमाल करें ताकि पीछे या सामने से आ रहे वाहन को आपकी मौजूदगी का अंदाजा रहे।

सामने से आ रही बीम लाइट की रोशनी से बचने के लिए सन विसर का इस्तेमाल करें।

कार पास करने के दौरान बेवजह के लाइट ट्रेप लगाने से बचे। इससे सामने वाले चालक को वाहन की स्थिति का अंदाजा नहीं लग पाता है।

रात के सफर पर निकलने से पहले ये जांच लें कि ड्राइवर ने पूरी नींद ले ली है। कोहरे के दौरान फॉग लैंप का इस्तेमाल करें लेकिन कोहरा न होने पर इसके इस्तेमाल से बचें।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version