ईरान पर इजरायल का बड़ा हमला: उड़ानें रद, तेहरान की बदले की तैयारी

इजराइल और ईरान तनाव:- इजरायल ने ईरान की राजधानी तेहरान और उसके आसपास के सैन्य ठिकानों पर जोरदार हमले किए हैं। यह कार्रवाई एक अक्टूबर को ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए लगभग 200 बैलेस्टिक मिसाइल हमले का प्रतिशोध है। इजरायली सेना ने कहा कि महीनों से लगातार जारी ईरानी हमलों का जवाब देने के लिए यह हमला किया गया है।
इजरायली मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, दर्जनों लड़ाकू विमानों ने इस ऑपरेशन में भाग लिया। हालांकि, ईरान की ऊर्जा अवसंरचना और परमाणु संयंत्रों को निशाना नहीं बनाया गया है। ईरानी समाचार एजेंसी फार्स के अनुसार, तेहरान के पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम में कई सैन्य ठिकानों पर धमाके हुए हैं। ईरानी मीडिया ने हमलों को कमतर बताया, जबकि तस्नीम समाचार एजेंसी ने यह भी संकेत दिया है कि ईरान बदले की कार्रवाई करेगा और उसकी सेना पूरी तरह से तैयार है।
इस बीच, सीरिया, इराक और ईरान ने अगली सूचना तक सभी उड़ानों को स्थगित कर दिया है। शनिवार सुबह, इजरायल ने सीरिया के मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों में भी कुछ सैन्य ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की, हालांकि इजरायल ने इसकी पुष्टि नहीं की है।
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योआव गैलेंट इस ऑपरेशन पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि इजरायल ने इस हमले से पहले अमेरिका को सूचित किया, लेकिन ऑपरेशन में अमेरिका शामिल नहीं है।
Exit mobile version