कर्नल तेजेन्द्र पाल त्यागी का कड़ा बयान: ‘प्रदूषण नहीं रोक सकते, तो छोड़ो पद

गाजियाबाद मंगलवार को राष्ट्रीय सैनिक संस्था की स्थानीय इकाई ने कर्नल तेजेन्द्र पाल त्यागी के नेतृत्व में प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी विकास मिश्रा से मुलाकात की। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य शहर में बढ़ते प्रदूषण के मुद्दे पर गंभीर चिंता व्यक्त करना था।
कर्नल त्यागी ने अधिकारियों से प्रदूषण रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी ली और सिविल सोसाइटी द्वारा प्रस्तुत प्रस्तावों की स्थिति के बारे में चर्चा की। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि जल्द ही ठोस कदम नहीं उठाए गए, तो आने वाली पीढ़ी गंभीर स्वास्थ्य संकट का सामना करेगी। उन्होंने बताया कि बढ़ते प्रदूषण के कारण बच्चों के फेफड़ों की क्षमता में कमी आ रही है, जिससे उनका जीवन स्तर प्रभावित होगा।
कर्नल त्यागी ने ईटीपी के औचक निरीक्षण और वर्टिकल गार्डनिंग जैसे सुझाव दिए। हालांकि, प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी ने सीमित अधिकारों का हवाला देते हुए इन सुझावों को तुरंत लागू करने में असमर्थता व्यक्त की, लेकिन उन्होंने आश्वासन दिया कि वे इन मुद्दों को शासन और प्रशासन तक पहुंचाएंगे।
कर्नल त्यागी ने स्पष्ट रूप से कहा कि अगर स्थिति में सुधार नहीं होता, तो उन्हें इस्तीफा देने की मांग करनी पड़ेगी। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदूषण का मुद्दा 9 और 10 नवंबर को हैदराबाद में आयोजित आर डब्लू एस की 11वीं राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में भी उठाया जाएगा।
इस बैठक में विख्यात कवि डॉ. आर पी शर्मा और ज्ञान सिंह, एडवोकेट अंशु त्यागी, चंदन सिंह, गणेश दत्त, राजेन्द्र त्रिपाठी,भुवनेश्वर पांडे, दान सिंह, देश भक्त नरेश नेगी, सिद्धांत चौधरी, संतोष मिश्रा, प्रदीप त्रिपाठी उपस्थित रहे, जिन्होंने प्रदूषण को कम करने के उपायों के प्रति समर्थन जताया।
Exit mobile version