तूफान मिल्टन की आहट: अमेरिका में छाया संकट, हजारों उड़ानें रद्द

अमेरिका:- एक नया तूफान, मिल्टन, तेजी से फ्लोरिडा के टैंपा खाड़ी तट की ओर बढ़ रहा है, जिसके चलते गंभीर तबाही की आशंका व्यक्त की जा रही है। प्रशासन ने तटवर्ती क्षेत्रों से 10 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने का आदेश दिया है। यह तूफान, जो बुधवार को तट से टकरा सकता है, हाल ही में आए तूफान हेलेन के दो हफ्तों के भीतर आ रहा है, जिससे स्थिति और चिंताजनक हो गई है।
अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र के अनुसार, मिल्टन पश्चिम-मध्य फ्लोरिडा के लिए अब तक का सबसे विनाशकारी तूफान बन सकता है, जिसमें 10 से 15 फीट ऊँची लहरों और 254 मिमी या उससे अधिक बारिश की संभावना है। इससे बाढ़ का खतरा भी बढ़ गया है। इस बीच, लगभग 900 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में देरी और 700 उड़ानों के रद्द होने की सूचना मिली है, जिससे यात्रियों में हड़कंप मच गया है।
राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी विदेश यात्रा को स्थगित कर दिया है और लोगों से सुरक्षा के लिए तुरंत स्थानांतरित होने की अपील की है। उन्होंने इसे “जिंदगी और मौत का मामला” बताया है। बाइडन ने फ्लोरिडा में आपातकालीन घोषणाओं को मंजूरी दी है, ताकि प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य को तेज किया जा सके।
फ्लोरिडा के निवासियों को सलाह दी गई है कि वे तूफान के आगमन से पहले पूरी तैयारी कर लें और सुरक्षित स्थानों की ओर बढ़ें। सभी से प्रार्थना की जा रही है कि तूफान का प्रभाव कम से कम हो, लेकिन सुरक्षा के प्रति सतर्क रहना अत्यंत आवश्यक है।
Exit mobile version