इजरायल की सेना ने की लेबनान में सर्च ऑपरेशन: हिजबुल्लाह के आतंकियों की खोज में

इजरायल:- सेना ने हाल ही में लेबनान की सीमा में प्रवेश कर लिया है, जहां उन्होंने हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचे को लक्षित करते हुए सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी है। इस स्थिति की गंभीरता को देखते हुए इजरायल ने अमेरिका को इस कदम की जानकारी दी है, जिससे स्थिति और भी पेचीदा हो गई है।
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने स्पष्ट किया कि इजरायल ने सीमित अभियान के तहत हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला करने की योजना बनाई है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि यह सैन्य कार्रवाई कितनी बड़ी होगी। अमेरिका ने एक बार फिर संघर्ष विराम का समर्थन किया है, लेकिन साथ ही चेतावनी भी दी है कि सैन्य दबाव कभी-कभी कूटनीतिक समाधान को सक्षम कर सकता है।
हिजबुल्लाह ने इजरायल को चुनौती दी है, और इसके उप प्रमुख नईम कासिम ने कहा है कि संगठन 2006 के युद्ध की तरह इजरायल का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह तैयार है। कासिम ने यह भी बताया कि हिजबुल्लाह के पास इजरायल के भीतर 150 किलोमीटर तक मार करने की क्षमता है।
लेबनान में तनाव के बीच, इजरायली रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने सीमा पर सैनिकों को संबोधित किया। वहीं, लेबनान ने अपनी सेना को इजरायली सीमा से पांच किलोमीटर पीछे हटाने का निर्णय लिया है। रूस ने भी पश्चिम एशिया में बड़े युद्ध की आशंका जताई है, जिससे स्थिति और अधिक गंभीर हो गई है।

 

Exit mobile version