धर्म का व्यापार: विश्वास व स्वास्थ्य का गलत इस्तेमाल

गाजियाबाद:- नंदग्राम क्षेत्र में एक विवादास्पद मामला सामने आया है, जहां एक परिवार को बीमारी ठीक करने के नाम पर धर्मांतरण के लिए मजबूर किया गया। इंग्राहम स्कूल के पीटीआई गैराल्ड मैथ्यूज मेसी और उनके चार सहयोगियों पर आरोप है कि उन्होंने एक बीमार सदस्य के सहारे परिवार को ईसाई धर्म अपनाने के लिए प्रेरित किया।
धर्म जागरण समन्वय के संयोजक नवीन सिंह ने इस मामले की शिकायत नंदग्राम थाने में दर्ज कराई। उनकी सूचना पर जब पुलिस ने जांच की, तो पादरी मेसी अपने सहयोगियों के साथ परिवार के धार्मिक अनुष्ठान में व्यस्त थे। परिवार के सदस्यों ने इस प्रक्रिया का विरोध किया, यह बताते हुए कि उन्हें झांसे में फंसाया गया था।
घटना के खुलासे के बाद थाने में बड़ी संख्या में लोग पादरी के समर्थन में पहुंचे, जबकि नवीन सिंह ने बताया कि मेसी पर सैंकड़ों लोगों का धर्मांतरण कराने का आरोप है। वह लोगों को नौकरी, बच्चों के स्कूल में दाखिला और शादी कराने के लालच देकर धर्मांतरण करवा रहा है। यह नेटवर्क गाजियाबाद के अलावा दिल्ली, हापुड़ और बागपत में फैला हुआ है।
पुलिस ने फंडिंग के पहलू की भी जांच शुरू की है, और एसीपी नंदग्राम, पूनम मिश्रा ने पुष्टि की है कि प्राथमिक जांच में आरोप सही पाए गए हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए सभी आरोपियों से गहन पूछताछ की जा रही है।
Exit mobile version