सावधानी बरतें: यूपी-बिहार में अगले 5 दिन बरसात और वज्रपात का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 24 सितंबर को कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। खासकर कोंकण-गोवा और तटीय कर्नाटक में अत्यंत भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट है। इसके अलावा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भी बारिश की संभावना जताई गई है।
मध्य प्रदेश, गुजरात, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा, झारखंड, केरल और पूर्वोत्तर भारत में भी झमाझम बारिश और वज्रपात का अलर्ट है। IMD के अनुसार, 24-27 सितंबर के दौरान मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की आशंका है।
25 सितंबर को कोंकण गोवा में रेड अलर्ट जारी रहने के साथ ही महाराष्ट्र, गुजरात और असम में ऑरेंज अलर्ट है। इसके बाद, 27 सितंबर को नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, और अन्य राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी है।
28 सितंबर को नौ राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा, और 29 सितंबर को यह चार राज्यों—असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और केरल—तक सीमित रहने की संभावना है।
स्थानीय निवासियों को सलाह दी गई है कि वे सतर्क रहें और मौसम की स्थिति पर ध्यान दें। भारी बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन का खतरा हो सकता है, इसलिए यात्रा कार्यक्रम की समीक्षा करें और सुरक्षा उपायों का पालन करें। सभी को सुरक्षित रहने की सलाह दी गई है!
Exit mobile version