सैलाब की तबाही: 155 जिंदगियों को निगल गई बाढ़, दिलों को हिला देने वाली तस्वीरें

हनोई:- उत्तरी वियतनाम इस समय एक भयानक त्रासदी का सामना कर रहा है। टाइफून यागी, जो दशकों में दक्षिण पूर्व एशिया में आया सबसे शक्तिशाली तूफान माना जा रहा है, ने शनिवार को वियतनाम में दस्तक दी। इसके साथ आई 149 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं ने गांवों और शहरों को धराशायी कर दिया। लाओ काई प्रांत में आई अचानक बाढ़ और भूस्खलन ने 35 परिवारों वाले लैंग नु गांव को पूरी तरह से तहस-नहस कर दिया। इस आपदा में अब तक 155 लोगों की मौत हो चुकी है और 141 लोग लापता हैं। सैकड़ों लोग घायल हुए हैं और राहतकर्मी अब तक 30 शवों को बरामद कर चुके हैं।
अत्यधिक भारी बारिश और बाढ़ ने हालात को और खराब किया
शनिवार की शाम को तूफान की ताकत कमजोर पड़ी, लेकिन इसके बाद भारी बारिश और बाढ़ ने हालात को और अधिक दयनीय बना दिया। नदियां खतरनाक स्तर तक भर गई हैं और भूस्खलन ने कई प्रमुख सड़कों को पूरी तरह से अवरुद्ध कर दिया है। फु थो प्रांत में उफनती लाल नदी पर बने पुल के ढह जाने से 10 वाहन नदी में गिर गए। पहाड़ी काओ बांग प्रांत में भूस्खलन के कारण एक बस बाढ़ में बह गई, जिसमें 20 लोग सवार थे।
सभी क्षेत्रों में असर: पर्यटन से लेकर परिवहन तक
इस आपदा ने वियतनाम के पर्यटन और परिवहन उद्योग को भी बुरी तरह प्रभावित किया है। टूर गाइड वान ए पो के अनुसार, लगातार बारिश और भूस्खलन के कारण ट्रैकिंग और यात्रा की गतिविधियाँ काफी सीमित हो गई हैं। स्थानीय अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण पर्यटन उद्योग को भारी नुकसान हुआ है। होटल के कर्मचारी गुयेन वान लुओंग ने बताया कि सड़क की हालत इतनी खराब हो गई है कि घर लौटना असंभव हो गया है।
राहत और बचाव कार्य जारी
राहत और बचाव कार्य तेज गति से जारी हैं, लेकिन संकट की गहराई लगातार बढ़ती जा रही है। सरकार और स्थानीय संगठन प्रभावित लोगों की मदद के लिए प्रयासरत हैं, लेकिन इस विनाशकारी तूफान के परिणाम इतने गंभीर हैं कि मदद पहुंचाने और पुनर्निर्माण के कार्य में काफी समय लग सकता है।
वियतनाम के लिए यह एक अत्यंत कठिन समय है, और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मदद की सख्त जरूरत है ताकि प्रभावित क्षेत्रों में जल्द से जल्द राहत पहुंचाई जा सके और पुनर्निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जा सके।
Exit mobile version