एमपॉक्स पर कोरोना जैसा अलर्ट: एयरपोर्ट पर निगरानी, आइसोलेशन व ट्रेसिंग की तैयारी

दिल्ली:- एमपॉक्स के संदिग्ध केस की पुष्टि के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एक नई एडवाइजरी जारी की है। स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा ने बताया कि हवाई अड्डों पर निगरानी बढ़ा दी जाएगी और संदिग्ध मरीजों की त्वरित जांच सुनिश्चित की जाएगी।
एडवाइजरी के अनुसार, एमपॉक्स के संभावित मामलों पर सतर्कता बढ़ा दी गई है, और संदिग्ध मरीजों की तत्काल जांच और आइसोलेशन की व्यवस्था की जाएगी। एनआईवी पुणे द्वारा अभी तक कोई पुष्ट मामला सामने नहीं आया है, लेकिन सतर्कता बनाए रखना आवश्यक है।
राज्य एड्स नियंत्रण समितियों को एमपॉक्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने और कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया गया है। एमपॉक्स, जिसे पहले मंकीपॉक्स कहा जाता था, मुख्यतः यौन संपर्क से फैलता है और इसके लक्षणों में दाने और बुखार शामिल हैं। आधे मामलों में मरीज एचआईवी से भी संक्रमित पाए गए हैं।
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मौजूदा संदिग्ध मरीज की हालत स्थिर है और उसके नमूनों की जांच चल रही है। 2022 में इस वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था, और अब तक 102,997 मामले रिपोर्ट किए जा चुके हैं, जिनमें 223 मौतें शामिल हैं।
Exit mobile version