रूस का एमआई-8टी हेलीकॉप्टर लापता: 22 लोगों की सुरक्षा को लेकर चिंता

रूस:- एक बड़ा हादसा सामने आया है। एमआई-8टी हेलीकॉप्टर उड़ान के दौरान लापता हो गया है और इसके दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका जताई जा रही है। हेलीकॉप्टर में तीन क्रू के सदस्यों समेत कुल 22 लोग सवार थे। लापता हेलीकॉप्टर के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है, और बचाव कार्य जारी है। इस घटना ने सुरक्षा और विमानन की चुनौतियों को एक बार फिर से उजागर किया है।
भारतीय समय के अनुसार, एमआई-8टी हेलीकॉप्टर को सुबह 9:30 बजे अपने बेस पर लौटना था, लेकिन यह वापस नहीं आया। हेलीकॉप्टर के क्रू सदस्यों से संपर्क स्थापित करने की कोशिशें नाकाम रही हैं। अब बचावकर्मी लापता हेलीकॉप्टर की तलाश में जुट गए हैं, और इस मिशन के लिए एक अन्य एयरलाइन को भेजा गया है। जहां हेलीकॉप्टर लापता हुआ, उस क्षेत्र में बूंदाबांदी और कोहरा देखे जाने की सूचना है। एमआई-8टी हेलीकॉप्टर, जिसका उपयोग रूस के अलावा कई अन्य देशों द्वारा भी किया जाता है, पहले भी कई हादसों का शिकार हो चुका है।
एमआई-8टी हेलीकॉप्टर: हादसों का लंबा इतिहास
रूस के पूर्वी इलाके में स्थित कामाचाटका पेनिसुला से शनिवार को उड़ान भरने के बाद एमआई-8टी हेलीकॉप्टर लापता हो गया है। इस हेलीकॉप्टर में तीन क्रू सदस्यों समेत कुल 22 लोग सवार थे। रूस की संघीय हवाई यातायात एजेंसी के अनुसार, हेलीकॉप्टर वचकाझेट्स बेस से उड़ा था, लेकिन निर्धारित समय पर अपने गंतव्य तक नहीं पहुंचा। इसके बाद खोज अभियान शुरू किया गया है।
एमआई-8टी, जो 1960 में डिजाइन किया गया एक दो इंजन वाला हेलीकॉप्टर है, रूस के अलावा कई अन्य देशों में भी इस्तेमाल होता है। हालांकि, इसके दुर्घटनाग्रस्त होने का लंबा इतिहास रहा है। वर्तमान में, लापता हेलीकॉप्टर की खोज के लिए व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं, और इलाके में मौसम की चुनौतियां भी सामने आ रही हैं।
Exit mobile version