दीपावली से पहले हर वार्ड में चमकेंगी 50 नई स्ट्रीट लाइटें

गाजियाबाद:- नगर निगम ने दीपावली से पहले हर वार्ड में 50 नई स्ट्रीट लाइटें लगाने का निर्णय लिया है। बृहस्पतिवार को नगर निगम मुख्यालय में आयोजित 15वें वित्त की बैठक में महापौर की अध्यक्षता में शहर के विकास को गति देने के लिए कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पास किए गए। इस बैठक में 168 करोड़ 58 लाख रुपये के विकास कार्यों की मंजूरी दी गई, जिसमें सड़क, सीवर, पेयजल और स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं में सुधार शामिल है। इसके अलावा, नगर निगम ने 5000 नई स्ट्रीट लाइटों की खरीद और प्रकाश व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए पांच करोड़ 83 लाख रुपये का बजट स्वीकृत किया। यह बैठक साढ़े 11 बजे शुरू होकर डेढ़ बजे तक चली। इस पहल से गाजियाबाद के विभिन्न वार्डों में दीपावली के दौरान बेहतर प्रकाश व्यवस्था की उम्मीद है, जो शहर को और भी सजावटी और सुरक्षित बनाएगी।
विजयनगर जोन में गंगाजल की आपूर्ति घर-घर तक पहुंचाने के लिए 16 करोड़ 20 लाख रुपये का बजट स्वीकृत कर दिया गया है। इस परियोजना के तहत गंगाजल प्लांट से वार्डों में बनी पानी की टंकी तक करीब साढ़े सात किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी। इसके अतिरिक्त, जिन वार्डों में पेयजल और नलकूप की समस्याएं हैं, वहां नए नलकूप लगाए जाएंगे। नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने बताया कि शहर के महत्वपूर्ण विकास कार्यों को देखते हुए इन परियोजनाओं की स्वीकृति दी गई है। जलकल विभाग को कुल 49 करोड़ रुपये के कार्यों की मंजूरी दी गई है, जिसमें विजयनगर जोन में 10 एमएलडी गंगाजल की आपूर्ति के साथ-साथ 30 एचपी के छह नए नलकूपों की स्थापना शामिल है। वार्ड 49 में पानी की पाइपलाइन के काम को भी स्वीकृति प्रदान की गई है।
ये प्रस्ताव स्वीकृत किए गए
निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता एनके चौधरी के अनुसार, अगले महीने इन कार्यों के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी। बैठक में वार्ड 25, 64, 46, 49, 28, 17, 15, 73, 54, 24, 12, 88, 50, 69 और अन्य वार्डों में सड़क मरम्मत, नाला और पुलिया के कार्यों को भी स्वीकृति दी गई है।
इस बैठक में एयर क्वालिटी इंडेक्स के लगभग 19 करोड़ 4 लाख रुपये के कार्यों को मंजूरी दी गई, साथ ही सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए 128 करोड़ 15 लाख रुपये के प्रस्ताव भी स्वीकृत किए गए। अवस्थापना निधि के लगभग 11 करोड़ 39 लाख रुपये के कार्यों को भी हरी झंडी मिल गई। विजयनगर जोन में तिगरी गोल चक्कर पर जिले की सीमा पर 2 करोड़ 83 लाख रुपये से प्रवेश द्वार बनाने का प्रस्ताव भी पास कर दिया गया, और दीपावली से पहले इसके निर्माण के निर्देश दिए गए हैं।
स्वास्थ्य विभाग के सुधार के लिए लगभग 11 करोड़ रुपये के कार्यों पर चर्चा की गई, और दो प्रस्तावों को पुनः विचार के लिए रखा गया। महापौर सुनीता दयाल ने बताया कि प्रकाश विभाग, जलकल विभाग और निर्माण विभाग के सभी विकास कार्यों को शहर हित में मंजूरी दी गई है। इसके अतिरिक्त, राजनगर एक्सटेंशन और अन्य क्षेत्रों में कॉमर्शियल दुकानों के निर्माण के लिए भी निर्णय लिया गया है। बैठक में महापौर सुनीता दयाल, नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक, जीडीए वीसी अतुल वत्स, एडीएम प्रशासन रणविजय सिंह सहित अन्य अधिकारी शामिल थे।
Exit mobile version