जन धन योजना का 10 साल:पीएम मोदी ने 53.13 करोड़ अकाउंट्स की सफलता की सराहना की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जन धन योजना की 10वीं सालगिरह पर इसकी सफलता के लिए काम करने वालों की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह योजना वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण कदम रही है। पीएम मोदी ने इस अवसर पर सभी लाभार्थियों को बधाई दी और इस योजना को सफल बनाने में योगदान देने वाले सभी लोगों की सराहना की। “आज हम एक महत्वपूर्ण अवसर मना रहे हैं। जन धन के 10 वर्ष पूरे होने पर सभी को बधाई मोदी ने कहा।
‘जन धन योजना’ गरीबों को आर्थिक सशक्तिकरण का नया मार्ग
उन्होंने एक्स पर लिखा, “आज देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। जन धन के 10 वर्ष पूरे होने पर मैं सभी लाभार्थियों को शुभकामनाएं देता हूं। इस योजना को सफल बनाने के लिए दिन-रात काम करने वाले सभी लोगों को भी बहुत-बहुत बधाई।” मोदी ने कहा कि जन धन योजना ने करोड़ों भारतीयों, खासकर गरीबों को आर्थिक सशक्तिकरण और सम्मानजनक जीवन जीने का अवसर प्रदान किया है।
जन धन योजना 2014 में आज ही के दिन हुई थी शुरुआत
2014 में आज के दिन शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य हर परिवार को बैंकिंग सुविधाओं की पहुंच प्रदान करना था। योजना में वित्तीय साक्षरता, ऋण, बीमा और पेंशन सेवाओं को भी शामिल किया गया। इसके माध्यम से करोड़ों भारतीयों को आर्थिक सशक्तिकरण और वित्तीय समावेशन का लाभ मिला है।
देश में 53.13 करोड़ जन धन खाते
देश में इस समय 53.13 करोड़ जन धन खाते सक्रिय हैं, जिनमें कुल 2.3 ट्रिलियन रुपये जमा हैं। इनमें से लगभग 80 फीसदी खाते वर्तमान में सक्रिय हैं। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत, सरकार ने 11 करोड़ किसानों के खातों में सीधे धनराशि ट्रांसफर की है।
Exit mobile version