226 स्कूल वाहनों का निलंबित हुआ पंजीयन

गाजियाबाद:- एआरटीओ राहुल श्रीवास्तव ने 10 और 15 साल की उम्र पूरी कर चुके 226 स्कूल वाहनों का पंजीकरण निलंबित कर दिया है। अब यदि ये वाहन सड़क पर चलते हुए पाए गए, तो स्कूल प्रबंधन के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। विभाग ने इन वाहनों की सूची डीएम और पुलिस अधिकारियों को भी भेज दी है। वर्तमान में 1495 स्कूल वाहनों के मानक पूरे हैं, जिन्हें सड़क पर चलने की अनुमति प्राप्त है।
एआरटीओ कार्यालय में जिले के कुल 1848 वाहनों का पंजीकरण किया गया था। इनमें 127 वाहनों की फिटनेस जांच अभी तक नहीं कराई गई है। 226 वाहन ऐसे हैं, जिनकी 10 और 15 साल की उम्र पूरी हो चुकी है। एनजीटी के आदेश के अनुसार, इन वाहनों का संचालन दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में नहीं किया जा सकता। इसी वजह से एआरटीओ ने 226 स्कूल प्रबंधन को दो बार पत्र लिखकर पंजीकरण निरस्त कराने या एनओसी लेकर इनका पंजीकरण किसी अन्य जनपद या राज्य में कराने को कहा था, लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ। अब एआरटीओ ने इन वाहनों का पंजीकरण निलंबित कर दिया है। एआरटीओ राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि पंजीकरण निलंबन या निरस्तीकरण के बाद यदि ये वाहन सड़क पर चलते पाए गए, तो जिम्मेदारों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। इन वाहनों की सूची प्रवर्तन और पुलिस अधिकारियों को भी भेज दी गई है।
फिटनेस जांच न कराने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी
एआरटीओ ने बताया कि 127 वाहनों की फिटनेस जांच स्कूलों द्वारा बार-बार नोटिस भेजने और दो बार बैठक आयोजित करने के बावजूद नहीं कराई गई है। ऐसे में इन वाहनों को भी सड़क पर चलने की अनुमति नहीं है। यदि मानक पूरे किए बिना ये वाहन सड़क पर पाए जाते हैं, तो उन्हें जब्त कर कार्रवाई की जाएगी।
प्रमुख विद्यालयों के नाम
एके चिल्ड्रन एकेडमी
ब्लूम पब्लिक स्कूल
जीडी गोयनका
केआर मंगलम
एलके इंटरनेशनल
बाल बाड़ी पब्लिक स्कूल
विधान पब्लिक स्कूल
गंगाशण शर्मा एजुकेशनल
राज पब्लिक स्कूल
प्रेसीडियम इंदिरापुरम
संस्कार वर्ल्ड स्कूल
डीपीएसजी, मेरठ रोड
Exit mobile version