गाजियाबाद : जून के आखिरी सप्ताह में मेरठ तक चलेगी रैपिड रेल, तैयारियां पूरी

गाजियाबाद। सबकुछ ठीकठाक रहा तो जून के अंत में मेरठ साउथ स्टेशन तक लोग रैपिड रेल का सफर कर सकेंगे। इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और ट्रायल रन भी कराए गए हैं। अब किसी भी दिन ट्रेन चलाने की तारीख तय होने की अटकलें हैं।
एनसीआरटीसी की योजना लोकसभा चुनाव से पहले ही यात्रियों के लिए ट्रेन को मेरठ तक चलाने की थी। इसके लिए लक्ष्य से पहले काम पूरा किया जाना था लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अब तैयारी पूरी है। चुनाव के दौरान तेजी से काम किया गया है।एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स का कहना है कि मेरठ साउथ तक ट्रेन का संचालन जून के आखिरी हफ्ते तक शुरू हो जाएगा। साहिबाबाद से सराय काले खां के बीच सिविल वर्क 100 फीसदी पूरा हो चुका है। ट्रैक बिछाने का काम 50 फीसदी पूरा किया जा चुका है। मेरठ साउथ से मोदीपुरम के बीच सिविल वर्क 80 फीसदी पूरा हो चुका है। बायाडक्ट रखने का काम 100 फीसदी हो चुका है।
दिल्ली तक संचालन की तैयारी
मेरठ साउथ तक ट्रेनों के संचालन के बाद तीसरे खंड यानी साहिबाबाद से दिल्ली के सराय काले खां के बीच संचालन की योजना है। इस खंड में सिविल वर्क का काम शत प्रतिशत पूरा हो चुका है। ट्रैक बिछाने का काम भी 50 फीसदी से ज्यादा हो चुका है। विद्युतीकरण और स्टेशनों की फिनिशिंग का काम भी तेजी से चल रहा है। अगले साल मार्च तक इस रूट पर दिल्ली जाने वाले यात्रियों को ट्रेन से सफर की सुविधा मिलने लगेगी। पिछले साल अक्तूबर में देश की पहली रैपिड रेल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद स्टेशन से हरी झंडी दिखाई थी। करीब 34 किलोमीटर के ट्रैक पर नमो भारत ट्रेन नियमित संचालित हो रही है। पिछले नौ महीने में इस ट्रेन से 10 लाख से अधिक लोग सफर कर चुके हैं।
Exit mobile version