गाजियाबाद: शेयर ट्रेडिंग के बहाने 70.50 लाख की ठगी, मोटिवेशनल वीडियो के जरिये जाल में फंसा पीड़ित

गाजियाबाद। जिले में साइबर अपराधियों ने एक व्यक्ति को मोटिवेशनल वीडियो दिखाकर शेयर ट्रेडिंग में अच्छा मुनाफे का भरोसा देकर 70.50 लाख की साइबर ठगी कर ली। पीड़ित ने बताया कि उसे शेयर मार्केट और शेयर ट्रेडिंग के माध्यम से अच्छी कमाई होने का झांसा देकर व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा गया था। व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े लोग लगातार से ट्रेनिंग में फायदा होने की वीडियो डाल रहे थे। कई वीडियो में मोटिवेशनल भी पड़ी हुई थी। जिसके लालच में भाई आ गए और अपना पैसा गवा बैठे।
साइबर क्राइम थाने में शिकायती पत्र देते हुए राजनगर एक्सटेंशन के रहने वाले कुशलपाल का आरोप है कि जनवरी महीने में उनके व्हाट्सएप पर एक अजनबी नंबर से लिंक आया जिस पर से ट्रेडिंग को लेकर मोटिवेशनल वीडियो अपलोड थी। वीडियो में शेयर ट्रेडिंग में इन्वेस्ट कर 5 गुना मुनाफा होने का दावा किया गया। साथी जानकारी दी गई कि वह प्ले स्टोर से इससे संबंधित एप भी डाउनलोड कर सकते हैं।कुशलपाल लालच में आ गए और उन्होंने मोबाइल में ऐप डाउनलोड कर से ट्रेनिंग में इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे साइबर अपराधियों ने कुशलपाल से लगभग अलग-अलग 11 अकाउंट में रकम ट्रांसफर करवा ली। जब कुशलपाल ने अपनी रकम वापस निकालने का प्रयास किया तो वह रकम नहीं निकाल पाए। और उन्हें नियम व शर्तें बता दी गई। जिसके बाद कुशलपाल को अपने साथ हुई ठगी का एहसास हुआ। इसके बाद उन्होंने साइबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज कराई है।
खातों की खंगाल रहे कुंडली
मामले में एडीसीपी क्राइम सच्चिदानंद का कहना है कि मामले में जांच पड़ताल की जा रही है कि पीड़ित द्वारा किन-किन खातों में पैसे ट्रांसफर किए गए हैं। जल्दी जांच पड़ताल कर पीड़ित की रकम वापस करने का प्रयास किया जाएगा। हालांकि उन्होंने लोगों से इस तरह के खातों में पैसे ना भेजने की अपील की है।
Exit mobile version