इंस्टाग्राम पर मैसेज भेज कर 16 लाख की साइबर ठगी

नोएडा। साइबर ठगों ने एक युवक से इंस्टाग्राम पर मैसेज भेजकर घर बैठे कमाई का झांसा देते हुए 16 लाख रुपए की ठगी कर ली है। ठगी के शिकार हुए युवक ने सेक्टर-126 कोतवाली में शिकायती पत्र देकर कार्रवाई की मांग की है। पुलिस ने मामले में जांच पड़ताल शुरू कर दी।

पुलिस को दिए गए शिकायती पत्र में सेक्टर-128 सुल्तानपुर के रहने वाले युवक सौरव त्यागी ने बताया कि जब मैं इंस्टाग्राम अपडेट कर रहा था। तभी उसके इंस्टाग्राम पर एक मैसेज आया जिसमें घर बैठे अच्छी कमाई करने का झांसा दिया गया। इंस्टाग्राम पर आए मैसेज में उन्हें बताया गया कि वह रुपए इन्वेस्ट करके डिजिटल मार्केटिंग व ऑनलाइन ट्रेडिंग के माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते है। मैसेज पर उन्हें साइबर ठग द्वारा एक नंबर भी दिया गया। जिस पर उन्होंने कॉल करके व्हाट्सएप पर जुड़ने की बात कही। गौरव लालच में जाकर व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ गए।

आनलाइन रेटिंग के टास्क में फंसाया
गौरव ने बताया कि ग्रुप में पहले से ही बहुत लोग जुड़े थे। साइबर ठगों ने ऑनलाइन पेज की रेटिंग और रिव्यू का टास्क कुछ फायदा दिखाया जिससे उन्हें विश्वास हो गया और उन्होंने ऑनलाइन ट्रेडिंग व मार्केटिंग करने के उद्देश्य से अकाउंट क्रिएट करके रुपए इन्वेस्ट कर दिए। गौरव द्वारा क्रिकेट किए गए अकाउंट पर लगातार प्रॉफिट शो हो रही थी। जिसके चलते साइबर ठगों ने धीरे-धीरे कर गौरव से 16 लाख रुपए इन्वेस्ट कर लिए। जब गौरव ने अपने रुपए निकालने की कोशिश की तो उनके रुपए नहीं निकाल पाए और जो नंबर दिया गया था वह भी बंद हो गया। इसके बाद उन्हें ठगी का एहसास हुआ तो उन्होंने कोतवाली में मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की गुहार लगाई।

Exit mobile version