अहमदाबाद से 10 नई वंदे भारत ट्रेन सेवाएं शुरू, पीएम ने दिखाई हरी झंडी

गुजरात। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अहमदाबाद से 10 नई वंदे भारत ट्रेनों और अन्य ट्रेन सेवाओं को हरी झंडी दिखाई। इसके अलावा पीएम ने अहमदाबाद में साबरमती में महात्मा गांधी आश्रम में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित कर गांधी आश्रम स्मारक के मास्टर प्लान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि बापू का ये साबरमती आश्रम हमेशा से एक अद्भुत ऊर्जा का केंद्र रहा है। जब भी किसी को यहां आने का अवसर मिलता है, हम बापू की प्रेरणा को अपने भीतर स्पष्ट रूप से महसूस कर सकते हैं।

सत्य और अहिंसा के आदर्श, देश के प्रति समर्पण का संकल्प, गरीबों और वंचितों की सेवा में ईश्वर की सेवा का भाव – साबरमती आश्रम बापू के इन मूल्यों को आज भी जीवित रखता है। पीएम ने कहा कि 12 मार्च वो ऐतिहासिक तारीख है जब बापू ने आज़ादी की लड़ाई की दिशा बदल दी और दांडी मार्च इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो गया। आज़ाद भारत में ये तारीख ऐसे ऐतिहासिक अवसर की शुरुआत की गवाह है। 12 मार्च 2022 को इसी आश्रम से देश ने आज़ादी के अमृत महोत्सव की शुरुआत की। नई वंदे भारत ट्रेनों के शुभारंभ को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि 700 से ज़्यादा स्थान पर लाखों लोग इस कार्यक्रम में जुड़े हैं। विकसित भारत के लिए हो रहे नव निर्माण का लगातार विस्तार हो रहा है। इस 2024 में अब तक 11 लाख करोड़ रुपए से ज़्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हो चुका है। आज रेलवे के 85,000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का शिलान्यास और उद्घाटन किया गया है। मैं देश को यह गारंटी दे रहा हूं कि अगले पांच साल में आप भारतीय रेल का ऐसा काया कल्प होते देखेंगे कि आपने इसकी कल्पना भी नहीं की होगी। 10 साल का काम अभी तो ट्रेलर है, मुझे तो और आगे जाना है। दशकों से मांग थी की माल गाड़ियों के लिए अलग ट्रैक होने चाहिए,लेकिन कांग्रेस के राज में यह प्रोजेक्ट लटकता, भटकता और अटकता रहा।

हर तत्व को इस केंद्र से नियंत्रित किया
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीएम मोदी ने आज अहमदाबाद में एक विश्व स्तरीय ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया। रेलवे ऑपरेशन के हर तत्व को इस केंद्र से नियंत्रित किया जाता है। भारत को आत्मनिर्भर बनाने में रेलवे एक बड़ी ताकत बनेगी। अगले 5 वर्षों में रेलवे का पूरा कायाकल्प होगा और पीएम मोदी का वर्ल्ड क्लाश रेलवे बनाने का सपना पूरा किया जाएगा।

Exit mobile version