गाजियाबाद : महिला को डिजिटल अरेस्ट करके 56 लाख की ठगी

गाजियाबाद। सरकारी विभाग में कार्यरत जिले के सेक्टर 13 की रहने वाली एक महिला को साइबर ठगों ने विदेश में अवैध सामान भेजने के नाम पर डिजिटली अरेस्ट करके तीन दिन तक परेशान किया और उनसे 56 लाख रुपए की ठगी भी कर ली। ठगी का एहसास होने के बाद महिला ने साइबर थाने में मुकदमा दर्ज कराकर कार्रवाई की मांग की है। साइबर थाना पुलिस ने भी मुकदमा दर्ज करके मामले में पड़ताल शुरू कर दी है।

मामले में महिला का कहना है कि उनके पास 23 फरवरी को कोरियर कंपनी से फोन आया फोन पर कॉलर ने अपना नाम महिला को राहुल बताया। राहुल ने यह भी बताया कि उनके द्वारा एक कोरियर इराक के लिए भेजा जा रहा है। जिसमें में चार एक्सपायरी पासपोर्ट, एसबीआई बैंक के पांच क्रेडिट कार्ड, लैपटॉप, अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल सिम कार्ड और प्रतिबंधित दवाएं है। इतना ही नहीं महिला को फोन पर बताया गया कि उसके डेबिट कार्ड से जीएसटी सहित 99 हजार 510 रुपए भी कोरियर के लिए भुगतान किए गए हैं। फोन करने वाले व्यक्ति ने उन्हें बताया कि अब उनकी जांच के लिए फोन कॉल मुंबई के नारकोटिक्स अधिकारी के पास ट्रांसफर किया जा रहा है। वह इस मामले में छानबीन करेंगे इसके बाद उनके पास प्रदीप नाम के व्यक्ति की कॉल आई और उन्होंने महिला को स्काइप कॉल से जोड़कर डिजिटली अरेस्ट करके फर्जी पूछताछ शुरू कर दी। फोन पर बात कर रहे फर्जी व्यक्ति प्रदीप ने महिला का आधार कार्ड मांगा और उससे कहा कि आपका आधार कार्ड का कई खातों में गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया है। इतना ही नहीं ठग ने महिला को यह भी कहा कि वह इस मामले में अपने परिवार या किसी भी अन्य व्यक्ति को न बताएं अन्यथा उसके परिवार की जल्दी गिरफ्तारी कर ली जाएगी। डरी सहमी महिला ने तीन दिन तक अपने परिवार के भी किसी व्यक्ति को इस घटना के बारे में जानकारी नहीं दी। 25 फरवरी को प्रदीप ने महिला से अपने बैंक अकाउंट को साझा करने की भी बात कही जिस पर महिला ने मना कर दिया तो कॉलर ने नारकोटिक्स के फर्जी डीसीपी को कॉल ट्रांसफर कर महिला को धमकी दिलवाई।

एफडी तोड़कर ट्रांसफर की रकम
इसके बाद महिला डर गई और उन्होंने अपनी कर एफडी तोड़कर उन लोगों के बताए गए खाते में करीब 56 लाख रुपए ट्रांसफर कर दिए। महिला द्वारा 56 लाख रुपए ट्रांसफर करने के बाद ठगों ने 25 फरवरी के बाद से उन्हें कॉल करना छोड़ दिया। जिस पर महिला को एहसास हुआ कि उनके साथ ठगी हुई है तब उन्होंने साइबर थाने में मुकदमा दर्ज कराया। मामले में एडीसीपी क्राइम सच्चिदानंद ने बताया कि महिला के साथ साइबर ठगी हुई है उसे जिला अरेस्ट करके किसी को भी जानकारी देने से साइबर तक द्वारा मना किया गया। फिलहाल महिला की शिकायत के आधार पर मामले में जांच पड़ताल की जा रही है।

Exit mobile version