नोएडा में एक मार्च से कैंप लगाकर बेचे जाएंगे फ्लैट्स, प्राधिकरण की तैयारी पूरी

नोएडा। आने वाले दिनों में नोएडा में 3200 फ्लैट्स की रजिस्ट्री का रास्ता साफ हो जाएगा। इसके लिए बाकायदा कैंप भी लगाए जाएंगे। यहां के 33 बिल्डरों ने अमिताभ कांत समिति की सिफारिशों पर सहमति दे दी है। अब बिल्डर कुल बकाये की 25 फीसदी रकम जमा करेंगे। इन बिल्डरों पर करीब 1704 करोड़ बकाया है।

नोएडा प्राधिकरण की ओर से अमिताभ कांत समिति की सिफारिशों के आधार पर पैकेज साइन करने पर बिल्डरों से कई दौर की वार्ता हो चुकी है। वार्ता के दौरान अब तक 37 बिल्डरों ने अपनी सहमति दी है। इनमें चार बिल्डरों की शर्तों पर प्राधिकरण विचार कर रहा है। अब तक 33 बिल्डरों ने 25 प्रतिशत राशि जमा कराने पर सहमति दी है। इनमें से 11 बिल्डरों की ओर से 30 करोड़ रुपये की राशि जमा कराई है। हालांकि इतनी राशि से केवल 600 रजिस्ट्री संभव है। लिहाजा जब तक अन्य बिल्डरों की ओर से पैसे जमा नहीं कराए जाते। तब तक प्रस्तावित रजिस्ट्री का आंकड़ा नहीं बढ़ेगा। कई बड़े बिल्डरों की ओर से प्राधिकरण को नए वित्तीय वर्ष में पैसे जमा कराने का आश्वासन दिया गया है। उनकी ओर से वित्त विभाग की तकनीकी दिक्कतों का हवाला दिया गया। इनमें वैसे बिल्डर भी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी सहमति दे दी है। हालांकि प्राधिकरण यह मान रहा है कि दूसरे अन्य बिल्डर भी 31 मार्च के बाद आ सकते हैं। नोएडा प्राधिकरण 10 अन्य बिल्डरों से संपर्क की कोशिश में है। इनमें से प्रत्येक पर करीब एक हजार करोड़ का बकाया है। इनके पास रजिस्ट्री के लिए करीब 20 हजार यूनिट हैं। अगर यह मान जाते हैं तो इससे फ्लैट खरीदारों को फायदा होगा।

एक मार्च से लगेंगे कैंप
नोएडा प्राधिकरण की ओर से एक मार्च से रजिस्ट्री के लिए कैंप लगाए जाएंगे। यह कैंप अलग-अलग सोसाइटियों में अलग-अलग तिथियों में लगाए जाएंगे। प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम ने बताया कि एक मार्च का कैंप एक्सप्रेस जेनीथ सोसाइटी में प्रस्तावित है। यहां करीब 100 रजिस्ट्री कराने की योजना है। इस मौके पर औद्योगिक विकास विभाग के बड़े अधिकारियों समेत मंत्री के भी आने की संभावना है। नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम के मुताबिक 33 बिल्डरों की ओर से 25 प्रतिशत राशि जमा कराने पर करीब 3200 फ्लैटों की रजिस्ट्री होगी। अन्य बिल्डरों से पैसे जमा कराने के लिए संपर्क किया जा रहा है। एक मार्च से रजिस्ट्री शुरू कराई जाएगी।

Exit mobile version