गाजियाबाद : मार्च से पार्किंग शुल्क में होगी बढ़ोत्तरी, नगर निगम ने लिया फैसला

गाजियाबाद। अगले महीने से शहर में वाहन पार्क करने वालों की जेब ढीली होने लगेगी। वजह है कि नगर निगम द्वारा 13 जगहों पर पार्किंग के नए ठेके दिए जाने वाले हैं और ठेकेदार मौजूदा भाव से दोगुने रेट वसूलेंगे।

29 फरवरी को नगर निगम सभागार में खुली बोली का आयोजन किया जाएगा। पार्किंग संचालकों को नियम-शर्तों के उल्लंघन पर कार्रवाई का सामना करना होगा। मसलन, पार्किंग स्थल पर निर्धारित शुल्क के बोर्ड लगाने होंगे। तय शुल्क से अधिक वसूलने पर ठेके निरस्त कर अर्थदंड लगाया जाएगा। अवैध वसूली पर अंकुश लगाने के लिए पार्किंग में तैनात कर्मचारियों को फोटो युक्त आईडी कार्ड जारी किए जाएंगे। नियमों का उल्लंघन करने पर पार्किंग स्थल पर वसूली करने वाले कर्मचारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। पार्किंग स्थल से वाहन चोरी होने पर पार्किंग संचालक जिम्मेदार होगा। पार्किंग स्थलों पर असामाजिक गतिविधियां संचालित मिलने पर ठेका निरस्त कर दिया जाएगा। वर्तमान में संचालित पार्किंग में 12 घंटे के लिए शुल्क निर्धारित है लेकिन नए सिरे से आवंटित पार्किंग में शुल्क छह घंटे के लिए मान्य होगा। शहर में 13 पार्किंग स्थलों पर 240 साइकिल, 1010 दोपहिया, 445 कार और 100 ऑटो खड़े हो सकेंगे।

छह घंटे के लिए निर्धारत की गई हैं दरें
वर्तमान में संचालित पार्किंग में साइकिल के लिए पांच, दोपहिया के लिए 10 और कार के लिए 20 रुपये प्रति 12 घंटे दरें निर्धारित हैं। नए सिरे से आवंटित पार्किंग में साइकिल के लिए 10, दोपहिया के लिए 20 और कार के लिए 40 रुपये प्रति छह घंटे दरें निर्धारित होंगी।

Exit mobile version