शंभू बार्डर पर किसानों का डेरा, जेसीबी-ट्रैक्टर लेकर पहुंचे अन्नदाता

नई दिल्ली। फसलों पर एमएसपी की गारंटी की मांग को लेकर किसानों ने दिल्ली कूच करने के लिए हरियाणा के बॉर्डर पर डेरा डाल लिया है। किसानों के आह्वान के बाद दिल्ली और हरियाणा की पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है। हरियाणा व दिल्ली के कई इलाकों में धारा 144 लागू है। ताकि किसी भी तरह की अराजकता ना हो। किसान नेताओं का कहना है आज शाम को किसानों और सरकार के प्रतिनिधियों से बातचीत होगी। बैठक के बाद सहमति न बन पाने के लिए दिल्ली कूच का ऐलान किया जाएगा। किसानों ने भी शंभू बॉर्डर पर कीलों, बैरिकेड्स, आंसू गैस और रबर बुलेट का सामना करने के लिए तमाम इंतजाम कर लिए है। किसानों ने जेसीबी, पोकलेन मशीनें भी बॉर्डर तैनात कर दी गईं हैं।

शंभू बॉर्डर पर किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि हमारा इरादा किसी तरह की अराजकता पैदा करने का नहीं है। हमने 7 नवंबर से दिल्ली जाने का कार्यक्रम बनाया है। अगर सरकार कहती है कि उन्हें पर्याप्त समय नहीं मिला तो इसका मतलब है कि सरकार हमें नजरअंदाज करने की कोशिश कर रही है। ये ठीक नहीं है कि हमें रोकने के लिए इतने बड़े-बड़े बैरिकेड लगाए गए हैं। हम शांति से दिल्ली जाना चाहते हैं, सरकार बैरिकेड हटाकर हमें अंदर आने दे। नहीं तो हमारी मांगें मान लें हम शांत हैं। अगर वे एक हाथ बढ़ाएंगे तो हम भी सहयोग करेंगे। हमें धैर्य के साथ स्थिति को संभालना होगा मैं युवाओं से अपील करता हूं कि वे नियंत्रण न खोएं। दिल्ली चलो मार्च पर किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि हमने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की। हम बैठकों में शामिल हुए, हर बिंदु पर चर्चा हुई और अब फैसला केंद्र सरकार को लेना है। हम शांत रहेंगे। प्रधानमंत्री को आगे आना चाहिए और हमारी मांगों को स्वीकार करना चाहिए। 1.5-2 लाख करोड़ रुपये ज्यादा बड़ी रकम नहीं है। इन बाधाओं को हटाकर हमें दिल्ली की ओर मार्च करने की अनुमति दी जानी चाहिए। किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने यह भी कहा कि हमने सरकार से कहा है कि आप हमें मार सकते हैं, लेकिन कृपया किसानों पर अत्याचार न करें। हम प्रधानमंत्री से अनुरोध करते हैं कि वह आगे आएं और किसानों के लिए डैच् गारंटी पर कानून की घोषणा करके इस विरोध को समाप्त करें।

गारंटी कानून बनाएंगे तभी रुकेगा आंदोलन
किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि हमने तय किया है कि कोई भी किसान, युवा आगे नहीं जाएगा। सिर्फ नेता शांतिपूर्ण आगे जाएंगे। हम सरकार से आज भी मांग करेंगे कि दिल्ली से बड़ा फैसला करें। आप कहें कि गारंटी कानून बनाएंगे, ये आंदोलन तभी खत्म हो सकता है। क्यों नहीं अभी कहा कि हमारा अराजकता फैलाने का कोई उद्देश्य नहीं है ना ही हम किसी से कुछ कह रहे हैं हम केवल अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। हमारी मांगे जायज है इन्हें सरकार को पूरा करना चाहिए।

दिल्ली व हरियाणा पुलिस अलर्ट
एसीपी सागर सिंह कलसी ने बताया कि हम गाजीपुर बॉर्डर पर हैं, अभी तक गाजीपुर की तरफ से किसानों के आने का किसी तरह का इनपुट नहीं है। पुलिस की तैनाती की गई है, प्रयास है कि ट्रैफिक सामान्य रहे। इलाके में भी गश्त कर रहे हैं। हम शांतिपूर्ण तरीके से किसानों के साथ बात करने की कोशिश करेंगे। दिल्ली में पूर्व की तरफ सभी 5 बॉर्डर पर ट्रैफिक सामान्य है। वहीं हरियाणा पुलिस की ैच् अर्पित जैन ने कहा हमने दिल्ली बॉर्डर पर कुल 10 कंपनियों को तैनात किया है। हम हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। लोगों से अपील है कि वे ट्रैफिक ऐडवाइजरी का पालन करें।

Exit mobile version