रामलला को कराया गया जन्मभूमि परिसर का भ्रमण, धार्मिक अनुष्ठान जारी

अयोध्या। श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर धार्मिक अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हो गए हैं। आज दूसरे दिन विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। बुधवार को रामलला की दस किलो की चांदी की मूर्ति का रामजन्म भूमि परिसर का भ्रमण कराया गया। इससे पहले राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य और निर्माेही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास और पुजारी सुनील दास ने अयोध्या राम मंदिर के गर्भ गृह में पूजा की। पुजारी सुनील दास ने कहा कि अयोध्या का यह मंदिर विश्व शांति का केंद्र बनेगा।

22 जनवरी को लेकर अयोध्या में भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई है इसके अलावा एटीएस के कमांडो को भी सुरक्षा में जगह-जगह तैनात किया गया है। राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सभी विभाग अपनी-अपनी तैयारी में जुटे हुए हैं। ऐसे में वन विभाग द्वारा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले रामपथ, धर्मपथ और राम जन्मभूमि पथ पर विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए गए। संभागीय वन अधिकारी सुधांशु पांडे ने बताया कि रामपथ, धर्मपथ और राम जन्मभूमि पथ पर वन विभाग द्वारा सजावट का काम हो रहा है। बोगनवेलिया से डिवाइडर बनाया जा रहा है। वृक्षारोपण में समय लगता है। 2-3 साल बाद पूरे मार्ग की सुंदरता बढ़ जाएगी। आने वाले समय में ये पथ पिंक और येलो मार्ग के तौर पर प्रसिद्ध हो जाएगा।

एटीएस की कमांडो टीम तैनात
राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या में पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जा रही है। साथ ही एटीएस की कमांडो टीम को भी विभिन्न टीम में बांटकर महत्वपूर्ण जगहों पर तैनात किया जा रहा है। इसके अलावा प्रदेश भारत के जिलों से भारी पुलिस फोर्स बुलाकर भी सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंप गई है।

राम लला का आशीर्वाद सबको मिले
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि अयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर का लोकार्पण हो रहा है। पूजा पाठ शुरू हो चुका है। हम सभी का स्वागत करते हैं, राम लला का आशीर्वाद सबको मिले और हमारा देश तेजी से आगे बढ़े और पूरी दुनिया में भारत का झंडा सर्वाेच्च शिखर पर पहुंचे।

Exit mobile version