गाजियाबाद: मेरठ साउथ तक दौड़ी रैपिड रेल, सफल ट्रायल से खुशी

गाजियाबाद। रैपिड रेल का गाजियाबाद से मेरठ तक का ट्रायल शुक्रवार को सफल हो गया। दुहाई डिपो से चलकर ट्रेन मेरठ साउथ स्टेशन तक पहुंची। इस ट्रायल की सफलता के बाद लोगों में खुशी का माहौल है। एनसीआरटीसी अफसरों के मुताबिक मार्च में मेरठ से गाजियाबाद तक नमो भारत ट्रेन का संचालन हो जाएगा।

एनसीआरटीसी के प्रवक्ता पुनीत वत्स ने बताया कि दिल्ली से मेरठ तक रैपिड रेल कॉरिडोर 82 किलोमीटर लंबा है। गाजियाबाद में साहिबाबाद स्टेशन से दुहाई डिपो (17 किलोमीटर लंबाई) तक पहले फेज की शुरुआत 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। दूसरा फेज दुहाई डिपो से मेरठ साउथ स्टेशन तक है, जिसकी दूरी 25 किलोमीटर है। ये फेज मार्च-2024 में शुरू करना है। इसके लिए शुक्रवार को सफलतापूर्वक ट्रायल संपन्न हुआ है। दूसरे फेज में कुल चार स्टेशन पड़ते हैं। इसमें मुरादनगर, मोदीनगर साउथ और नॉर्थ व मेरठ साउथ हैं। दूसरा फेज भी प्रारंभ होने के बाद मेरठ साउथ से साहिबाबाद स्टेशन तक 52 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर रैपिड़ रेल दौड़ सकेगी।

अब तीसरे फेज का काम बाकी
तीसरे फेज में एक तरफ मेरठ साउथ से मोदीपुरम तक का काम पूरा होना है। जबकि दूसरी तरफ गाजियाबाद के साहिबाबाद स्टेशन से दिल्ली के सराय काले खां तक काम पूरे करने हैं। टारगेट है कि जून-2025 से पहले संपूर्ण कॉरिडोर पर रैपिड रेल का संचालन किया जाए।

Exit mobile version