कबाड़ी के पास मिले डाक विभाग के महत्वपूर्ण दस्तावेज

नोएडा। जिले में डाक विभाग के कुछ कर्मचारियों की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें डाक से आई जरूरी दस्तावेज डिलीवरी करने की बजाय कबाड़ी को बेचे जा रहे हैं। हालांकि किसी भी व्यक्ति ने अभी तक पुलिस से पूरे मामले की शिकायत नहीं की है। पुलिस का कहना है कि अगर कोई शिकायत मिलती है तो जांच की जाएगी।

वीडियो ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित बिसरख गांव का बताया जा रहा है। यहां एक कबाड़ी कबाड़ा लेकर जा रहा था। इसी दौरान एक व्यक्ति की नजर उसके ठेले पर पड़ गई। कबाड्डी के ठेले पर कई लोगों के आधार कार्ड महत्वपूर्ण पत्रिकाएं जॉइनिंग लेटर अन्य दस्तावेज दिखाई दिए तो उसने वीडियो बनाकर लोगों को इकट्ठा कर लिया। वायरल वीडियो में दिखाया गया है कि डाक से आए जरूरी दस्तावेज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस जॉइनिंग लेटर आधार कार्ड पैन कार्ड लोगों को डिलीवरी न करके उन्हें डाक विभाग के कर्मचारियों द्वारा कबाड़ में बेच दिया गया। जब लोगों ने कबाड़ी से पूछताछ की तो उसने बताया कि वह डाकघर से ये कागज भर कर लाया है। ऐसे में सवाल उठता है कि कबाड़ी बिना डाक विभाग के किसी कर्मचारी की मर्जी से इतनी कागज कबाड़ के रूप में कैसे लेकर आया। हालांकि किसी भी व्यक्ति ने पुलिस को पूरे मामले की जानकारी नहीं दी है और न ही किसी ने डाक विभाग के उच्च अधिकारियों से मामले की शिकायत की है। वायरल वीडियो की जांच विभाग द्वारा कब और कैसे कराई जाएगी यह अभी देखने वाली बात होगी। फिलहाल लोगों के महत्वपूर्ण दस्तावेज उन तक न पहुंचने की वजह से काफी लोगों का नुकसान भी होता है। इस और डाक विभाग ध्यान नहीं दे रहा है जिससे लोगों को दिक्कतें हो रहे हैं। अगर डाक विभाग द्वारा सही से जांच की गई तो लापरवाह कर्मचारियों पर कार्रवाई हो सकती है।

जांच के आधार पर होगी कार्रवाई
बिसरख कोतवाली प्रभारी अरविंद कुमार ने बताया कि कुछ लोगों द्वारा जानकारी दी गई की एक कबाड़ी के पास से डाक विभाग द्वारा आने वाले आधार कार्ड पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पत्रिकाएं व अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले, लेकिन किसी भी व्यक्ति ने अभी तक उन लिखित शिकायत नहीं की है, ना ही डाक विभाग के किसी कर्मचारी उन्होंने कोई निर्देश दिए हैं। फिलहाल वायरल वीडियो के आधार पर जांच कराई जा रही है। डाक विभाग या कोई भी व्यक्ति शिकायत करेगा तो उसके आधार पर कबाड़ी पर कार्रवाई की जाएगी।

लोगों में आक्रोश, हंगामा किया
बिसरख गांव में डाक ऑफिस काफी सालों की मांग के बाद खुला था, लेकिन डाक से आने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज लोगों को पिछले काफी समय से नहीं मिल रहे थे। यहां के लोगों का इस ओर ध्यान ही नहीं था कि यहां के कर्मचारी लापरवाही कर रहे हैं। लापरवाही उजागर होने पर कई लोगों ने डाक विभाग के कर्मचारियों पर नाराजगी जाहिर करते हुए हंगामा भी काटा। लोगों को कहना यानी कितने लोगों को जॉइनिंग लेटर नहीं मिल पाए जिससे उनका नुकसान हुआ होगा।

Exit mobile version