अयोध्या जंक्शन नहीं… अब कहा जाएगा अयोध्या धाम जंक्शन, रेलमंत्री के निर्देश पर संशोधित हुआ नाम

अयोध्या। 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से पहले रेलवे ने अयोध्या जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया है। अयोध्या धाम जंक्शन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 30 दिसंबर को उद्घाटन किया जाएगा। यहीं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। अयोध्या में प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या धाम किए जाने पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा यह अयोध्या धाम ही है। इसका नाम अयोध्या धाम होना चाहिए था, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर रेल मंत्री ने इस दिशा में कदम आगे बढ़ाया है। मैं इस फैसले का स्वागत करता हूं। वहीं आचार्य सत्येन्द्र दास (राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी) ने कहा कि अयोध्या जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बहुत अच्छा कदम है। बहुत दिनों से मांग की जा रही थी कि अयोध्या को अयोध्या धाम कहा जाए, लेकिन कुछ नहीं हुआ। आज हम सभी बहुत खुश हैं और मुख्यमंत्री योगी को धन्यवाद करते हैं।

सीएम का दौरा कैंसिल
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर आज जाने वाले थे, लेकिन मौसम खराब होने की वजह से उनका दौरा कैंसिल हो गया है। 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट का लोकार्पण और रेलवे स्टेशन से वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री रोड शो भी करेंगे।

22 जनवरी को विराजेंगे रामलला
अयोध्या में भगवान श्री राम के भाभी मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी। प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी पूरी तरह से कर ली गई है। सभी को राम जन्मभूमि ट्रस्ट की ओर से निमंत्रण भी दे दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 30 दिसंबर के दौरे और राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। प्राण प्रतिष्ठा में आने वाले मेहमानों के लिए विशेष इंतजाम भी रोकने के किए गए है।

Exit mobile version