आईटीबीपी में मेडिकल फिट कराने के नाम पर मांगी घूस, मुकदमा दर्ज

नोएडा। आईटीबीपी के सिपाही ट्रेडमैन की भर्ती में पांच अभ्यर्थियों से मेडिकल फिट कराने के नाम पर डेढ़-डेढ़ लाख रुपये की मांग करने का मामला सामने आया है। इसके बाद आईटीबीपी 39वीं वाहिनी के उप सेनानायक डॉ. कौशल दत्त शर्मा ने पुलिस को आरोपियों के मोबाइल नंबर देकर कार्रवाई की मांग है। पुलिस पूरे मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

लखनावली स्थित केंद्र में 16 नवंबर से आईटीबीपी में सिपाही ट्रेडमैन की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा में पास हो चुके अभ्यर्थियों की शारीरिक परीक्षा चल रही है। शारीरिक परीक्षा में वाराणसी से आए सतीश, दिल्ली से आए सचिन, कुलदीप सिंह, सहारनपुर के सागर और बांदा से आए प्रशांत भी आए थे। इन पांचों अभ्यर्थियों ने बताया कि उनके परिवार वालों से फोन कर डेढ़ लाख रुपये मेडिकल परीक्षा पास करने की मांगे गए थे। इसके बाद इन पांचो अभ्यर्थियों ने पूरे मामले की शिकायत आईटीबीपी 39वीं वाहिनी के उप सेनानी डॉ. कौशल दत्त शर्मा से की। इसके बाद उप सेनानी डॉक्टर कैलाश दत्त शर्मा ने नोएडा की सूरजपुर कोतवाली पुलिस से शिकायत कर मुकदमा दर्ज करके कार्यवाही की मांग की। पुलिस ने जिन नंबरों से रुपए मांगे गए उनकी जांच पड़ताल शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि जल्द ही रुपए मांगने वाले आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा। पुलिस अभ्यर्थियों के परिजनों से जिन नंबरों से फोन करें हैं। उनकी डिटेल निकाल रही है, डिटेल निकालने के लिए सर्विलांस सेल की भी मदद ली जा रही है। सूत्रों ने बताया कि इससे पहले भी सीआईएसएफ के शिविर में भर्ती की लिखित और शारीरिक परीक्षा में फर्जीवाडे का मामला प्रकाश में आ चुका है।

कैसे मिले अभ्यर्थियों के परिजनों के नंबर होगी जांच
पांच अभ्यर्थी अलग-अलग शहर के रहने वाले हैं। उनके परिजनों के फोन नंबर जालसाजों को कैसे मिले इस बात की भी जानकारी की जा रही है। क्योंकि अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट पर उनके परिजनों के नंबर हो सकते हैं इससे अंदाजा लगाया जा रहा है की भर्ती बोर्ड में कोई ऐसा व्यक्ति है। जिसने उनके परिजनों के नंबर जालसाजों तक पहुंचाएं हैं। फिलहाल पुलिस सर्विलांस सेल की मदद से पूरा कैसे खोलने के प्रयास में जुटी हुई है। एसीपी सुमित शुक्ला ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर जो फोन नंबर दिए गए हैं उनकी जांच की जा रही है।

अस्पताल में लिया था परिवार का नंबर
एक अभ्यर्थी सचिन ने शिकायत करते हुए बताया कि उनका मेडिकल परीक्षण बीपी ज्यादा होने की वजह से कराया गया था। जब वह मेडिकल परीक्षण कराने अस्पताल में पहुंचे तो वहां एक व्यक्ति ने उनसे उनके घर का नंबर लिया। इसके बाद ही रुपए की डिमांड की गई। अंदाजा लगाया जा रहा है कि अन्य चार अभ्यर्थियों से भी इसी तरह घर का नंबर लेकर रुपए की डिमांड की गई होगी। फिहलाल पुलिस पूरे प्रकरण की बारीकी से पड़ताल कर रही है।

Exit mobile version