गाजियाबाद: एमएमजी अस्पताल में शुरू हुआ आक्सीजन प्लांट, सांसद ने किया उद्घाटन

गाजियाबाद। जिले के एमएमजी अस्पताल में भर्ती मरीजों को अब आक्सीजन की दिक्कत नहीं होगी। वजह है कि यहां एलएमओ प्लांट शुरू हो चुका है। प्लांट का उद्घाटन सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह ने किया। 58 लाख रुपए की लागत से बने प्लांट के उद्घाटन के दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि यह एक लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट है। बिजली न होने पर भी हम तकरीबन एक महीने तक लगभग 1000 मरीजों को ऑक्सीजन सप्लाई कर सकते हैं।

वीके सिंह ने बताया कि इस प्लांट के लगने से गाजियाबाद संसदीय क्षेत्र को अनेकों फायदे होंगे। जैसे बिना बिजली पर निर्भर हुए इसे इस्तेमाल में लाया जा सकता है। बिना रुके ऑक्सीजन जनहित में दी जा सकती है। लिक्विड ऑक्सीजन टैंक में इकट्ठी होकर इसे गैस में कन्वर्ट कर मरीजों तक पहुंचा जा सकता है। 100 परसेंट ऑक्सीजन प्यूओर जो कि मरीज के लिए ज्यादातर फायदेमंद है। इसका प्रेशर हर सप्लाई पर इक्वल ही जाता है। कार्यक्रम में संबंधित अधिकारी, डॉक्टर्स, अस्पताल स्टाफ व क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति रही।

ये हैं प्लांट की खूबियां
यह प्लांट 58 लाख रुपए की लागत से तैयार हुआ है। इस प्लांट की विशेषता है कि एक बार इस प्लांट को भरने के बाद यह तकरीबन एक माह तक लगातार मरीजों को ऑक्सीजन सप्लाई कर सकता है। ये वेंटिलेटर आदि के लिए है काफी उपयोगी सिद्ध होगा । यह ऑक्सीजन प्लांट सौ फीसदी शुद्ध ऑक्सीजन प्रभाव करेगा इसमें 100 से भी अधिक मरीजों को एक साथ ऑक्सीजन दी जा सकती है क्योंकि यह प्लांट पूरे अस्पताल से जुड़ा हुआ है।

Exit mobile version