गाजियाबाद: जेल में महिला बंदी समेत सात को निकला एचआईवी, हेपेटाइटिस के मरीज भी मिले

गाजियाबाद। जेल में एक महिला बंदी समेत सात लोगों में एचआईवी की पुश्टि हुई है। ये सभी नए मरीज सात दिवसीय स्क्रीनिंग शिविर में सामने आए हैं। वहीं हेपेटाइटिस के 67 मरीज भी मिले हैं। इनमें हेपेटाइटिस सी के 49 और हेपेटाइटिस बी के 18 नए मरीज हैं।

सीएमओ डॉ. भवतोप शंखधार ने बताया कि उत्तर प्रदेश एड्स नियंत्रण सोसायटी के निर्देश पर आठ से 14 दिसंबर तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला कारागार डासना में स्क्रीनिंग शिविर का आयोजन किया गया। सात दिवसीय शिविर में 4308 जेल बंदियों में से 4050 की स्क्रीनिंग हुई। इसमें एसटीडी (सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज), स्युमन इम्यूनो डिफिशिएंसी वायरस (एचआईवी), टीबी (क्षय रोग) और हेपेटाइटिस की जांच की गई। जांच के दौरान सात जेल बंदी एचआईवी पॉजिटिव मिले, इनमें एक महिला बंदी भी शामिल है।
जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. अमित विक्रम ने बताया कि जिला कारागार में लगाए गए सात दिवसीय जांच शिविर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से काउंसलर बिहारी ठाकुर, राहुल वर्मा, रेणु यादव और सुमन चौधरी के अलावा लैब टेक्नीशियन जयकेश यादव की ड्यूटी लगाई गई थी।

जेल प्रशासन ने बढ़ाई सतर्कता
जेल प्रशासन ने इन मरीजों को लेकर सतर्कता बढ़ा दी है। इनके खानपान का विशेश ध्यान रखा जा रहा है। वहीं हेल्थ टीम समय-समय पर इनका परीक्षण करेगी। किसी भी दिक्कत पर इन्हें सीधे अस्पताल में शिफ्ट करने की तैयारी भी कर ली है। ताकि किसी भी स्तर पर उन्हें परेशानी न होने पाए।

Exit mobile version