नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ सड़क पर उतरे किसान, मुआवजे की मांग

नोएडा। सोमवार को किसानों ने नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया। धरना प्रदर्शन कर रहे किसानों ने 10 प्रतिशत आबादी के भूखंड 64.7 प्रतिशत मुआवजा देने सहित कई समस्याओं को लेकर हल्ला बोला। इससे पहले किसानों ने इकट्ठा होकर पैदल मार्च भी निकाल। किसानों ने प्राधिकरण से मांग पूरी न होने तक आंदोलन की चेतावनी दी है।

किसानों के आंदोलन को देखते हुए कई थानों की पुलिस फोर्स भी नोएडा प्राधिकरण के आसपास तैनात रही। जॉइंट कमिश्नर सीपी आनंद कुलकर्णी भी मौके पर मौजूद रहे और उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था के व्यवस्था का जायजा लिया। आंदोलन कर रहे किसान सुखबीर खलीफा ने कहा कि किसानों को 10 प्रतिशत आबादी के भूखंड 64.7 प्रतिशत मुआवजा देने सहित कई मांगे लगातार की जा रही हैं, लेकिन उनकी मांग पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है। आंदोलन कर रहे सभी किसानों ने नोएडा प्राधिकरण से तत्काल प्रभाव से मुआवजा देने की मांग की है। आंदोलन कर रहे सुखवीर खलीफा ने कहा भूमि अधिग्रहण के 50 साल बाद भी किसानों को उनका अधिकार नहीं मिल पाया है। किसने की पिछले काफी सालों से मुआवजे की समस्या लंबित चल रही है। आश्वासन के बाद भी नोएडा प्राधिकरण उनका मुआवजा नहीं दे रहा है।

अरसे से पेंडिंग है मुआवजे का मामला
आंदोलन कर रहे किसानों का कहना है कि वह मुआवजे की मांग को लेकर सालों से आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन उनका मुआवजा नहीं मिल पाया नोएडा प्राधिकरण द्वारा काफी समय पहले किसने की जमीन को अधिग्रहण किया गया था। किसानों का कहना है कि अगर मुआवजा नहीं मिला तो जल्दी उग्र आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

पुलिस के फूले हाथपांव
किसानों के आंदोलन को देखते हुए नोएडा पुलिस के हाथों पांव फूल गए। किसानों के आंदोलन को देखते हुए पुलिस फोर्स जगह-जगह तैनात रहा ताकि कोई बड़ी घटना ना घटे। कई घंटे चले किसानों के आंदोलन से पुलिस के हाथ पांव फूल गए। हालांकि पुलिस के प्रयासों से किसानों का आंदोलन शांतिपूर्ण तरीके से निपट गया।

Exit mobile version