डिजिटल अरेस्ट कर किया ठगी का प्रयास, पुलिस जांच में जुटी

नोएडा। दिल्ली एनसीआर इलाकों में साइबर ठगी के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं पुलिस लगातार साइबर अपराधियों पर लगाम लग रही है। इसके बाद भी लोगों के साथ ठगी की घटनाएं हो रही हैं। जिले में आरडब्ल्यूए के महासचिव हो डिजिटल अरेस्ट करके ठगी का प्रयास किया गया। जिस पर आरडब्ल्यूए के महासचिव डायल 112 और साइबर सेल पुलिस को जानकारी दी। तब उन्हें पता चला कि यह साइबर ठगों की कॉल है।

ग्रेटर नोएडा के सेक्टर-जू-वन सेक्टर के आरडब्ल्यूए के महासचिव जीत सिंह पास साइबर ठगों ने ल व्हाट्सअप कॉल कर डिजिटल अरेस्ट करने का प्रयास किया। कॉल पर जीत सिंह से साइबर ठगने कहा कि वह सीबीआई मुख्यालय से बोल रहे हैं। एक युवती की हत्या मामले में तीन युवकों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने पूछताछ में आपका नाम जीत सिंह बताया है,लेकिन जीत सिंह ने कहा कि उनका इस तरह की घटना से कोई लेना देना नहीं है। इसके बाद जीत सिंह पर रॉ अधिकारी बनकर भी दबाव बनाकर डिजिटल अरेस्ट करने का प्रयास किया गया। जीत सिंह ने साइबर ठगों को कॉल पर बताया कि वह दिल्ली में ही हैं और उनके ऑफिस आ रहे हैं। इतनी बात सुनते ही साइबर ठगों ने फोन डिस्कनेक्ट कर दिया। इसके बाद जीत सिंह ने पूरे मामले की शिकायत साइबर थाना पुलिस और डायल 112 को दी। पुलिस पूरे मामले में जांच पड़ताल कर रही है।

अधिकारी बनकर करते हैं ठगी
कभी सीबीआई कभी एसटीएफ तो कभी रॉ अधिकारी बनाकर लोगों से लाखों रुपए की ठगी करते हैं साइबर अपराधी। मामले में ग्रेटर नोएडा जोन के जोन के एसीपी रामकृष्ण तिवारी ने बताया कि साइबर अपराधी तरह-तरह के तरीके अपनाकर लोगों से ठगी करते हैं पुलिस लगातार लोगों को साइबर अपराधों से बचने के लिए जागरूक करती है।

गाजियाबाद में हुआ था डिजिटल अरेस्ट
बीते दिनों साइबर अपराधियों ने गाजियाबाद जिले की एक युवती से डिजिटल अरेस्ट करके लाखों रुपए की ठगी की थी। इस मामले में भी गाजियाबाद साइबर थाना पुलिस जांच कर रही है। वहां युवती को साइबर अपराधियों ने कई घंटे फोन पर बंधक बनाए रखा। और उसे किसी मामले से बचने के लिए रुपए ट्रांसफर करने की बात कही । जिसके बाद युवती ने साइबर अपराधियों के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए। जिसकी जांच चल रही है।

Exit mobile version