युवती को आठ घंटे डिजिटल अरेस्ट कर 11.11 लाख ठगे

नोएडा। साइबर ठगी की वारदातों में लगातार इजाफा हो रहा है। गाजियाबाद में रिटायर्ड एडीजी बनकर बुजुर्ग से ठगी की वारदात के बाद अब नोएडा में नया मामला सामने आया है, जिसमें ठगों ने युवती को डिजिटल अरेस्ट कर लिया। उसे आठ घंटे तक बंधक बनाया गया और बाद में 11.11 लाख रुपये ठग लिए। मामले की जानकारी पर साइबर सेल ने घटना का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

सेक्टर-34 स्थित धवलगिरी अपार्टमेंट निवासी आईटी इंजीनियर सीजा टीए के पास 13 नवंबर को अंजान नंबर से फोन आया था। फोन करने वाले ने खुद को टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑफ इंडिया (ट्राइ) का कर्मचारी बताया। कॉल करने वाले ने कहा कि युवती के आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सिम कार्ड खरीदा गया है जिसका प्रयोग मनी लॉन्ड्रिंग में हुआ है। उसे बताया गया कि सिम का इस्तेमाल कर दो करोड़ रुपये निकाले गए हैं। कॉलर ने आगे की जांच का हवाला देते हुए कॉल ट्रांसफर कर दिया। इसके बाद स्काइप कॉल कर कथित रूप से एक तरफ मुंबई पुलिस, दूसरी तरफ क्राइम ब्रांच और कस्टम के अधिकारी बन युवती को डराया धमकाया गया। करीब आठ घंटे तक स्काइप कॉल से युवती की निगरानी कर बंधक बनाए रखा गया। इस दौरान युवती से कई तरह के सवाल पूछे गए। किसी से बात करने की अनुमति नहीं दी गई। जालसाजों ने आठ घंटे बाद खाते में 11.11 लाख रुपये ट्रांसफर कराने के बाद कॉल डिस्कनेक्ट कर दिया। इस मामले में साइबर क्राइम थाने में पिछले सप्ताह मुकदमा दर्ज किया गया था। साइबर क्राइम थाने की प्रभारी निरीक्षक रीता यादव के मुताबिक जालसाजों ने पुलिस की वर्दी पहन कर स्काइप कॉल कर युवती को डराया था।

ऐसे होता है डिजिटल अरेस्ट
डिजिटल अरेस्ट में मोबाइल या लैपटॉप से स्काइप पर वीडियो कॉलिंग कर या अन्य एप के जरिये किसी पर नजर रखी जाती है। उसे डरा धमका कर वीडियो कॉलिंग से दूर नहीं होने दिया जाता है। यानी वीडियो कॉल के जरिये आरोपी को उसके घर में या जहां वो है वहीं एक तरह से कैद कर दिया जाता है। इस दौरान पीड़ित न तो वह किसी से बात कर सकता है और न कहीं जा सकता है।

नोएडा में पहला घटनाक्रम
नोएडा शहर में डिजिटल अरेस्ट की यह पहली वारदात बताई जा रही है। पुलिस रिकार्ड में इससे पहले ऐसा कोई घटनाक्रम नहीं हुआ है। साइबर सेल फिलहाल इन नंबरों की जांच करने में जुटी है। हालांकि ये नंबर भी फेक बताए जा रहे हैं। ऐसे में उन खातों के जरिये ठगों तक पहुंचने की कोशिश भी टीम कर रही है।

Exit mobile version