दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की एंट्री पर जुर्माना

नई दिल्ली। राजधानी में हवा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए ट्रैफिक पुलिस एक्टिव हो गई है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण के स्तर को कम करने की योजनाओं पर चर्चा करने के लिए सरकारी अधिकारियों और एजेंसियों से मुलाकात की। साथ ही प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर सख्ती बरतने को कहा। ऐसे में अब ट्रैफिक पुलिस प्रदूषण वाले वाहनों पर भारी जुर्माना लगाएगी।

पुलिस के मुताबिक अब बीएस3 पेट्रोल और बीएस4 डीजल कारों पर प्रतिबंध जारी रहेगा। क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के चरण तीन के तहत रहेगी। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों या वैध प्रदूषण नियंत्रण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाणपत्र के बिना वाहनों की जांच करने के लिए अपना अभियान जारी रखेगी। नियम का उल्लंघन करते पाए गए वाहन मालिकों पर 20,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। दिल्ली सरकार द्वारा साझा किए गए हालिया आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के कुल प्रदूषण स्तर में वाहनों का योगदान लगभग 30 प्रतिशत है।

बैठक में हुई प्रदूषण की समीक्षा
इससे पहले शुक्रवार को गोपाल राय ने दिल्ली के प्रदूषण की समीक्षा के लिए विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। शहर के परिवहन विभाग और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को बीएस3 पेट्रोल और बीएस4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने के लिए कहा गया है। राय ने पहले कहा था, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में हवा की रफ्तार कम हो गई है, जिससे प्रदूषण में बढ़ोतरी हुई है।श्श् बैठक के बाद, मंत्री ने कहा कि वीकेंड में प्रदूषण का स्तर खतरनाक बने रहने की उम्मीद है। दिल्ली में अगले हफ्ते बारिश से सरकार को उम्मीद है कि प्रदूषण का स्तर थोड़ा कम हो जाएगा।

Exit mobile version