गाजियाबाद: महापर्व छठ आज से शुरू, तैयारियां पूरी, ट्रेनों-बसों में उमड़ी भीड़

गाज़ियाबाद। चार दिवसीय छठ पर्व आज से शुरू हो रहा है। छठ पूजा को लेकर दिल्ली, गाजियाबाद नोएडा व अन्य शहरों में रहने वाले लोग अपने-अपने शहर लौटने लगे हैं। इसको लेकर ट्रेनों और रोडवेज बसों में भारी भीड़ देखने को मिल रही है। छठ पर्व पर यात्रियों को कोई असुविधा न हो इसको लेकर ट्रेन और बसों की संख्या बढ़ाई गई है।

छठ पर्व को लेकर गाजियाबाद प्रशासन ने भी कमर कसली है। प्रशासन ने 77 जगह को चिन्हित कर साफ सफाई करना शुरू कर दी है। गाजियाबाद में सबसे ज्यादा भीड़ हिंडन नदी के घाटों पर रहती है। यहां प्रशासन ने सभी तरह की व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली है और सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस फोर्स भी तैनात है। डीएम राकेश कुमार सिंह हिंडन नदी पहुंचकर यह घाटों का जायजा लिया। साथी निर्देश दिए की छठ पर्व को लेकर कोई भी अव्यवस्था न हो। डीएम ने निर्देश दिए हैं कि छठ पूजा के दौरान हिंडन नदी तट के पास एंबुलेंस , दमकल और मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था की जाए।
छठ पर्व पर कुछ लोग ट्रेनों व बसों से घर जा रहे हैं। गाजियाबाद रेलवे स्टेशन और बस अड्डे पर भारी भीड़ है। इनमें ज्यादातर यात्री बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश की है। नोएडा में भी छठ पर्व को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। नोएडा प्राधिकरण ने सभी जगह पर साफ सफाई कर कर तैयारी पूरी कर ली है। ताकि छठ पूजा के दौरान किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी न हो।

दिल्ली सरकार भी अलर्ट
दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने यमुना घाट पर डी-फोमिंग कार्य का निरीक्षण करने के लिए कालिंदी कुंज यमुना घाट का दौरा किया। मंत्री ने कहा 1200 ऐसे घाट बनाए हैं जो कि यमुना के किनारे नहीं है। हमने कोशिश की है ज्यादातर लोगों को अपने घर के आसपास ही छठ घाट मिल जाए उन्हें यमुना तक ना आना पड़े। कलिंदी कुंज बराज के पास झाग इसलिए उत्पन्न होती क्योंकि यहां बराज से उच्चाई से पानी गिरता है। जिस कारण से झाग होती है। यहां की झाग हानिकारक नहीं है। हम प्रयास कर रहे हैं कि फूड क्वालिटी केमिकल का छिड़काव करके फोम को खत्म कर दें।

स्टेशन पर पहुंचे केंद्रीय रेलमंत्री
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचे और यात्रियों से बातचीत की। वैष्णव ने कहा इस साल विशेष त्योहार के लिए विशेष ट्रेन की व्यवस्था की गई है। पिछले कई महीनों से प्लनिंग की जा रही थी। पिछले वर्ष से करीब 3 गुना ट्रेन की व्यवस्था की गई है। पुलिस और डॉक्टर्स तैनात हैं, पूरी व्यवस्था की गई है। यात्री संतुष्ट हैं।

Exit mobile version