सस्ते आइफोन का झांसा देकर ठगी करने वाले गैंग का भंडाफोड़

गाजियाबाद। पुलिस ने इंस्टाग्राम पर सस्ते दाम में आइफोन बबेचने का झांसा देकर ठगी करने वाले गैंग को पकड़ा है। बताया जाता है कि गैंग सैकड़ों लोगों से ठगी कर चुका है। फिलहाल पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है।

अपर पुलिस उपायुक्त (अपराध) सच्चिदानंद ने बताया कि कुछ इस तरह की शिकायतें आई थीं कि इंस्टाग्राम पर फोन बेचने के नाम पर ठगने वाला गैंग एक्टिव है। इस केस की जांच साइबर क्राइम सेल को सौंपी गई। आखिरकार साइबर सेल ने गुरुवार को इस मामले में पांच आरोपियों को पकड़ा है। इनकी पहचान मोहित निवासी सिद्धार्थनगर दिल्ली, तरुण निवासी काठमांडू नेपाल, दिव्यांश निवासी बिजनौर, तेज सोनी और मोनू निवासी गाजियाबाद के रूप में हुई है। इनसे ठगी में प्रयुक्त पांच मोबाइल व 1250 रुपए रिकवर हुए हैं।

ऐसे करते हैं ठगी
पूछताछ में आरोपी मोहित ने बताया कि इंस्टाग्राम पर बिजनेस अकाउंट बनाया हुआ है। इस अकाउंट पर हम आईफोन को 10 से 20 हजार रुपए सस्ते में बेचने का विज्ञापन डालते हैं। लोग झांसे में आकर कॉल करते हैं और डील फाइनल कर लेते हैं। जिसके बाद हम बतौर एडवांस उनसे कुछ रकम ऑनलाइन मंगवा लेते हैं और बाकी रकम डिलीवरी के वक्त देने को बोलते हैं। कस्टमर झांसे में आ जाए, इसके लिए हम उसको फर्जी बिल भी बनाकर भेज देते हैं। जब हमें एडवांस पेमेंट मिल जाता है तो मोबाइल डिलीवर नहीं करते और कस्टमर का नंबर भी ब्लैकलिस्ट कर देते हैं।

एक हजार से अधिक लोग ठगे
पुलिस के मुताबिक गैंग के सदस्य अलग-अलग शहरों के रहने वाले हैं। इंस्टाग्राम पर ही सभी की दोस्ती हुई और फिर प्लान बनाकर इन्होंने ठगना शुरू कर दिया। ये गैंग करीब तीन साल से ठगी कर रहा था। अब तक इन्होंने एक हजार से ज्यादा ऐसी घटनाएं की हैं। पुलिस ने इनके बैंक खातों को फ्रीज कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ताकि जो भी लेनदेन हुआ है, वह वहीं रुक जाए। न तो कोई नया व्यक्ति इनके खाते में कोई रकम भेज सके और न ही इस रकम को कोई निकाल सके। फिलहाल पुलिस को पांच सदस्य ही मिले हैं लेकिन आशंका है कि कुछ और लोग भी इस गैंग में शामिल हो सकते हैं। सभी की दोस्ती इंस्टाग्राम पर हुई थी।

Exit mobile version