बसों का संचालन ठप, अपने घर दिवाली नहीं मना पाएंगे हजारों लोग ं

गाजियाबाद। दिल्ली के आनंदबिहार व कश्मीरी गेट से चलने वाली बीएस-3 व बीएस-4 बसों की आनलाइन टिकट अब परिवहन विभाग ने कैंसिल करना शुरू कर दी हैं। वजह है कि इन बसों की दिल्ली में एंट्री पर पाबंदी लगी हुई है। ऐसे में हजारों लोग इस बार अपने घर जाकर दिवाली मनाने से रह जाएंगे। क्योंकि ट्रेनें पहले से ही फुल हैं।
दिवाली पर घर जाने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। घर जाने के लिए काफी पहले यात्री ट्रेन की सीट फुल होने के बाद रोडवेज बस में ऑनलाइन टिकट बुक कराए गए थे। मगर दिल्ली सरकार ने एक नवंबर से दिल्ली में एनसीआर की बीएस-3 और बीएस-4 बसों के संचालन पर पाबंदी लगा दी है। इससे बीएस-3 और बीएस-4 बसों में सीट बुक किए हुए यात्रियों को अब परेशानी हो रही है। रोडवेज की तरफ से इन बसों के टिकट को कैंसिल कर दिया गया। ऐसे में रोजाना टिकट कैंसिल हो रहे हैं। कैंसिल होने के बाद यात्री के पास मैसेज और उनके खाता में पैसा भेजा जा रहा है। आनंद विहार के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक राम लवट ने बताया कि त्योहार के समय दिल्ली सरकार से बीएस-3 और बीएस-4 बसों के संचालन के लिए अनुरोध किया गया था। मगर संचालन का आदेश नहीं दिया गया।

बीएस-6 बसें लगाई गईं
विभिन्न रूटों पर परिवहन विभाग द्वारा बीएस-6 लेवल की बसें लगाई गई हैं। हालांकि ये इंतजाम सवारियों की संख्या को देेखते हुए नाकाफी साबित हो रहे हैं। ऐसे में जिन लोगों के पास अपने खुद के वाहन हैं और घरों की दूरी कम। वो तो निजी वाहनों से घर पहुंच जाएंगे, जबकि बाकी के लोग यह पर्व यहीं रहकर मनाएंगे।

इसलिए लगाई गई रोक
दिल्ली समेत गाजियाबाद व एनसीआर इलाकों में प्रदूशण दिनोंदिन बढ़ने लगा है। दिन में भी यहां धुंध छाई रहती है। विजीवलिटी भी कााफी कम रह गई है। स्माग के कारण लोगों का दम घुटने लगा है। अस्थमा के मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं। ऐसे में बसों के संचालन पर रोक लगाई गई है, ताकि इनसे उठने वाले धुएं से प्रदूशण न हो।

Exit mobile version