पॉल्यूशन का कहर: क्लास 9 तक के स्कूल बंद, ऑनलाइन होगी पढ़ाई

गाजियाबाद।  प्रदूषण को लेकर गाजियाबाद जिले में प्री से लेकर कक्षा 9 तक के सभी स्कूल बंद कर ऑनलाइन पढ़ाई करने के आदेश डीएम मनीष कुमार ने जारी किया है। डीएम के आदेश में कहा गया है कि 10 नवंबर तक जिले के प्ले ग्रुप से लेकर क्लास 9 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे।

दिल्ली नोएडा और गाजियाबाद के अलावा एनसीआर के कई इलाकों में प्रदूषण बेहद खराब स्थिति में है। जिसको लेकर बच्चों और बुजुर्गों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यह दीपावली के पर्व के आसपास इन शहरों के और ज्यादा हालत बिगड़ने की आशंका बनी हुई है। हालांकि प्रशासन लोगों से पटाखे न चलने की अपील कर रहा है। गाजियाबाद के वसुंधरा, साहिबाबाद, संजय नगर में ।फप् लेवल 350 दर्ज किया गया है। बताया जा रहा है कि लगातार जहरीली हो रही हवा की वजह से सांस लेने में दिक्कत होने की वजह से तीन लोगों की मौत भी होना बताया जा रहा है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक मौत की वजह की पुष्टि नहीं की है।

दिल्ली के हालात भी बेहद खराब
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार बुधवार सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। आनंद विहार में ।फप् 452, आरके.. पुरम में 433, पंजाबी बाग में 460 और प्ज्व् में 413 दर्ज़ किया गया। दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। दिल्ली सरकार ने लोगों से अपील की है कि पर दीपावली पर पटाखे ना चलाएं। सरकार ने स्थानीय पुलिस को निर्देश दिए की दीपावली के पर्व पर क्षेत्र में पटाखे न जले जाए इसको लेकर सख्ती से पेश आएं। सरकार ने दीपावली, वर्ल्ड कप मैच और छठ पूजा को लेकर भी चिंता जताई है।

नोएडा में भी क्लास 9 तक के स्कूल बंद
लगातार जहरीली हो रही हवा को देखते हुए नोएडा प्रशासन ने भी क्लास 9 तक के सभी स्कूल बंद करने के निर्देश दिए हैं। साथी प्रशासन ने लोगों को ज्यादा से ज्यादा टाइम अपने घरों में रहने की अपील की है। इसके अलावा प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि दीपावली पर पटाखों का इस्तेमाल न करें। साथ ही पुराने और खटारा वाहन भी शहर में न दौड़ें इसको लेकर भी प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है।

Exit mobile version