भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए भारत ने भेजी नौ टन राहत सामग्री

गाजियाबाद। नेपाल में भूकंप के बाद तबाही से जूझ रहे लोगों को भारत ने राहत सामग्री भेजी है। वायुसेना का स्पेशल विमान यह सामग्री लेकर दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराश्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हो गया है। सामग्री नौ टन बताई जा रही है।

नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एऩडीआरएफ) की आठवीं बटालियन गाजियाबाद में राहत सामग्री के पैकेट्स तैयार किए गए। इन पैकेट्स पर भारत और नेपाल का झंडा छपा हुआ था। साथ ही एक संदेश छपा था,-जिस पर लिखा था- इंडिया के लोगों की तरफ से नेपाल के लोगों के लिए गिफ्ट। राहत सामग्री में इमरजेंसी दवाइयों सहित ब्लैंकेट्स, तंबू आदि हैं। ये सभी पैकेट गाजियाबाद से ट्रकों में लादकर एयरपोर्ट दिल्ली पहुंचाए गए। वहां इन्हें एयरफोर्स के मालवाहक विमान में लोड किया गया।

एक खेप पहले जा चुकी
नेपाल के लिए भारत की यह दूसरी खेप है। इससे पहले राहत सामग्री की एक खेप रविवार को भेजी गई थी। ताकि वहां आपदा ग्रसित लोगों को कुछ राहत मिल जाए। आने वाले दिनों में आपदाग्रसित लोगों की सहूलियत के लिए भारत और भी सामग्री भेजने की तैयारी में है। केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि इस घड़ी में नेपाल को भारत का समर्थन मजबूत और दृढ़ बना हुआ है।

फिलिस्तीनियों को भी भेजी थी मदद
भारत सरकार ने पिछले दिनों गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से फिलिस्तीन के लोगों के लिए भी राहत सामग्री भेजी थी। इजराइल-हमास युद्ध के बीच भारत की इस गतिविधि की विश्वस्तर पर तारीफ भी की गई थी। जबकि पहले भी भारत दूसरे देशों की समय-समय पर मदद करता रहा है। केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि नौ टन की आपातकालीन राहत सहायता लेकर दूसरा विमान नेपाल पहुंचा।

Exit mobile version