दीपावली पर खपाने को तैयार हो रहा था मिलावटी मावा, भट्ठियां सील

मोदीनगर। दीपावली के पर्व पर खपाने के लिए मिलावटी मावा बनाने के ठिकानों पर पुलिस व खाद्य विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से छापामारी की। इस दौरान टीम ने 22 क्विंटल मिलावटी मावा बरामद किया है।

मोदीनगर में दीपावली पर्व पर इस्तेमाल करने के लिए गांव कलछीना में बनाए जा रहे मिलावटी मावे के खिलाफ पुलिस ने खाद्य विभाग की टीम के साथ मिलकर बड़ी कार्रवाई की है। गांव कलछीना में पुलिस ने तीन भट्टिया सील कर 22 कुंतल मिलावटी मावा नष्ठ कराया है। यह कार्रवाई भोजपुर थाना क्षेत्र के गांव कलछीना में हुई। पुलिस की मुखबिर की सूचना पर छापेमारी की थी। एसीपी मोदीनगर ज्ञान प्रकाश राय ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कलछीना गांव में बड़ी मात्रा में मिलावटी मावा तैयार किया जा रहा है। इस पर एसीपी टीम के साथ देर रात कलछीना पहुंचे। सबसे पहले यामीन के यहां पहुंचे। यहां काफी गंदगी थी। पीछे भट्टी में मावा तैयार किया जा रहा था। यहां दुर्गंध फैली थी। सूचना देकर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम को मौके पर बुलाया। टीम ने जांच की तो प्रथम दृष्टया मावा मिलावटी प्रतीत हुआ।

मिल्क पाउडर से तैयार किया मावा
यामीन ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि मावे को मिल्क पाउडर से तैयार किया जा रहा था। चूंकि मावे में चिकनाई होती है। इसलिए मिल्क पाउडर से तैयार मावे में तेल व रिफाइंड भी मिलाया गया। इसके बाद टीम गांव में ही पिंटू और इकबाल के यहां भी पहुंची। यहां भी इसी तरह से मावा तैयार किया जा रहा था।

भट्ठी सील, सैंपलिंग रिपोर्ट का इंतजार
फिलहाल पुलिस ने वहां धधक रही भट्ठी सील कर दी। वहीं खाद्य विभाग ने सैंपल को जांच के लिए भेजा है। सैंपलिंग की रिपोर्ट आने पर संबंधित के खिलाफ आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस तरह का मावा सेहत के लिए हानिकारक होता है।

Exit mobile version