खराब एयर क्वालिटी में यूपी में पांचवें स्थान पर गाजियाबाद

गाजियाबाद। जिले की एयर क्वालिटी दिनोंदिन खराब होती जा रही है। दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश के नौ जिलों में प्रदूशण काफी बढ़ गया है। इनमें गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा व नोएडा डेंजर जोन में हैं। प्रदेश के पांच सबसे प्रदूशित शहरों में गाजियाबाद पांचवें पायदान पर है।

केंद्रीय पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अनुसार, देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित हरियाणा का भिवाड़ी है, जहां का ।फप् 459 दर्ज किया गया है। दूसरे नंबर पर दिल्ली, तीसरे पर फरीदाबाद, चौथे पर फतेहाबाद और पांचवें पर गाजियाबाद है। सुबह विजिबिल्टी करीब 600 मीटर के आसपास रही। चारों तरफ स्मॉग की चादर दिखाई दी।

ये हैं सबसे प्रदूशित शहर
सबसे खराब एयर क्वालिटी वाले शहरों में गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, हापुड़, मेरठ, मुजफ्फरनगर, फिरोजाबाद, बागपत, लखनऊ व बुलंदशहर हैं। इसके अलावा कानपुर में भी काफी खराब हालात हो चुके हैं।

आनलाइन पढ़ाई शुरू
दिल्ली में पांचवीं तक के स्कूल 10 नवंबर तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। जबकि इससे ऊपर की क्लासों को ऑनलाइन चलाने का आदेश हुआ है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज पॉल्यूशन को लेकर हाईलेवल मीटिंग बुलाई है। इधर, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्र सरकार को लेटर लिखकर कहा है कि वे पॉल्यूशन के संबंध में दिल्ली से सटे राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की मीटिंग करें।

इंडोर हो रही प्रेयर
उत्तर प्रदेश के नोएडा और गाजियाबाद में भी अब पेरेंट्स एसोसिएशन स्कूल बंद करके ऑनलाइन क्लास चलाने की मांग कर रहे हैं। दो दिन पहले नोएडा का एक स्कूल पॉल्यूशन की इस कंडीशन में अपने बच्चों को टूर पर इंडिया गेट दिल्ली ले गया था। लोगों ने सोशल मीडिया पर इस स्कूल को लेकर विरोध भी जताया था। हालांकि नोएडा-गाजियाबाद के कुछ स्कूलों ने अब पॉल्यूशन के मद्देनजर मॉर्निंग प्रेयर इंडोर करानी शुरू कर दी है।

Exit mobile version