मनी लांड्रिंग केस खोलने में जुटी ईडी, करोड़ों का कैश-बैंक वैलेंस मिला

छत्तीसगढ़। ईडी ने महादेव बुक ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग नेटवर्क के खिलाफ तलाशी अभियान चलाया। ईद दौरान ईडी ने 5.39 करोड़ रुपये की नकदी और 15.59 करोड़ रुपये का बैंक बैलेंस जब्त किया गया है।
ईडी ने दावा किया है कि दो नवंबर को खुफिया जानकारी मिली कि 7 और 17 नवंबर, 2023 को होने वाले विधानसभा चुनावों के संबंध में महादेव ऐप के प्रमोटरों द्वारा छत्तीसगढ़ में बड़ी मात्रा में नकदी ले जाया जा रहा है। ईडी ने होटल में तलाशी ली। ट्राइटन और भिलाई में एक अन्य स्थान पर और एक कैश कूरियर असीम दास को सफलतापूर्वक रोका। जिसे विशेष रूप से सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के चुनाव खर्चों के लिए बड़ी मात्रा में नकदी पहुंचाने के लिए संयुक्त अरब अमीरत से भेजा गया था। ईडी ने 5.39 करोड़ रुपये की नकद राशि, कार और उनके आवास से बरामद की है। असीम दास ने स्वीकार किया है कि जब्त की गई धनराशि महादेव ऐप प्रमोटरों द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य में आगामी चुनाव खर्चों के लिए एक राजनेता श्बघेलश् को देने की व्यवस्था की गई थी। असीम दास से पूछताछ और उसके पास से बरामद फोन की फोरेंसिक जांच और शुबम सोनी महादेव नेटवर्क के उच्च पदस्थ आरोपियों में से एक के द्वारा भेजे गए ईमेल की जांच से कई चौंकाने वाले आरोप सामने आए हैं। पूर्व में नियमित भुगतान किया गया है और अब तक महादेव ऐप प्रमोटर्स द्वारा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लगभग 508 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। ये जांच का विषय हैं। आगे की जांच के दौरान ईडी ने पुलिस कांस्टेबल भीम यादव से भी पूछताछ की और उसे गिरफ्तार किया। ईडी की जांच से पता चला है कि पिछले 3 सालों में भीम यादव ने गलत तरीके से दुबई की यात्रा कर वहां रवि उप्पल व सौरभ चंद्राकर से मुलाकात की। महादेव ऐप के भव्य समारोहों में भाग लिया। यात्रा का खर्च महादेव ऐप की मनी लॉन्ड्रिंग और टिकटिंग कंपनी आहूजा ब्रदर्स की मेसर्स रैपिड ट्रैवल्स ने किया था।

अदालत ने 7 दिनों की हिरासत में भेजा
छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ अधिकारियों और राजनेताओं के लाभ के लिए महादेव ऐप प्रमोटरों से रिश्वत के पैसे प्राप्त करने का माध्यम था। दोनों आरोपियों को एमपी एमएलए विशेष न्यायाधीश रायपुर के समक्ष पेश किया गया और ईडी ने उनकी चौंकाने वाली स्वीकारोक्ति की स्वतंत्र रूप से पुष्टि करने और मनी लॉन्ड्रिंग के सबूतों का पता लगाने के लिए उनसे हिरासत में पूछताछ करने की मांग की है। अदालत ने उन्हें 7 दिनों के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया है।

जनता हमारे साथ, हम लड़ेंगे और जीतेंगे
ईडी के दावे पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि मैंने पहले कहा है कि भारतीय जनता पार्टी ईडी, आईटी, डीआरआई और सीबीआई जैसी एजेंसियों की मदद से छत्तीसगढ़ चुनाव लड़ना चाहती है। चुनाव से पहले मेरी छवि को धूमिल करने की कोशिश की गई है। भाजपा कांग्रेस सरकार को बदनाम करने की कोशिश कर रही है। अज्ञात व्यक्ति के बयान के आधार पर मुझ पर 508 करोड़ रुपये लेने का आरोप लगाया है। ईडी और आईटी जैसी एजेंसियों से लड़ने के लिए छत्तीसगढ़ की जनता हमारे साथ है। हम लड़ेंगे और जीतेंगे।

Exit mobile version