जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग कर प्रदर्शन कर रहे लोगों को पुलिस ने खदेड़ा, धरना जारी

गाजियाबाद। गाजीपुर बॉर्डर पर धरना प्रदर्शन कर जनसंख्या फाउंडेशन से जुड़े लोगों को पुलिस ने बलपूर्वक खदेड़ दिया। दरअसल जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने के लिए गाजियाबाद से दिल्ली जा रही यात्रा को दिल्ली पुलिस ने रविवार को गाजीपुर बॉर्डर पर रोक दिया था। इसके बाद जनसंख्या समाधान फाउंडेशन से जुड़े लोग गाजीपुर बॉर्डर पर ही धरने पर बैठ गए।

धरना प्रदर्शन की वजह से यातायात भी पूरी तरह से बाधित हुआ। रात में पुलिस ने सभी प्रदर्शनकारियों को बलपूर्वक धरना स्थल से खदेड़ दिया। जनसंख्या समाधान फाउंडेशन से जुड़े कार्यकर्ताओं को कहना है कि यह यात्रा गाजियाबाद जिले के कौशांबी स्थित केबीसी बैंक्विट हॉल से शुरू हुई और पैदल करीब डेढ़ किलोमीटर गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंचे जहां दिल्ली पुलिस ने उन्हें रोक दिया । जिसके बाद उन्होंने गाजीपुर बॉर्डर पर ही धरना प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। पदाधिकारी का कहना है कि दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन करने के बाद वह एक ज्ञापन प्रधानमंत्री को भी सौंपते।

जनसंख्या नियंत्रण कानून सबसे बड़ा मुद्दा
धरना प्रदर्शन कर रहे जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल चौधरी ने बताया कि देश में सबसे ज्वलंत मुद्दा जनसंख्या नियंत्रण कानून बनने का है। फाउंडेशन लंबे समय से कानून बनाने की मांग कर रहा है पूर्व में भी केंद्र और प्रदेश सरकार के अलावा राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति को भी ज्ञापन दे चुके हैं, लेकिन समय बीतने के बाद भी कानून लागू नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि जनसंख्या कानून लागू करने की मांग के समर्थन में देश से एक करोड़ 20 लाख से ज्यादा लोगों के हस्ताक्षर आ चुके हैं।

धरने की वजह से यातायात बाधित
जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की ओर से रैली निकालकर धरना प्रदर्शन किया गया। दंड प्रदर्शन की वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग 9 और दिल्ली से आने वाले वाहनों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। यातायात बाधित होने से बसों और अन्य वाहन में सवार लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। लोगों की असुविधा को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने राष्ट्रीय राजमार्ग 9 का ट्रैफिक एलिवेटेड रोड और दिल्ली की तरफ से डायवर्ट कर दिया। पुलिस ने इसके अलावा अन्य रूटों पर भी ट्रैफिक डायवर्ट किया।

Exit mobile version