साहिबाबाद-दुहाई रूट पर ट्रेनें तैयार, पीएम की हरी झंडी का इंतजार

गाजियाबाद। रैपिडएक्स ट्रेनों के संचालन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सीएम योगी भी इसके उद्घाटन की तैयारियों का जायजा ले चुके हैं। इस रूट पर शुरुआत में 10 ट्रेनें चलेंगी। जबकि यात्रियों की संख्या के आधार पर भविश्य में ट्रेनें बढ़ाने की योजना भी है। अब बस ट्रैक पर ट्रेन दौड़ने में देरी है तो केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाए जाने की।

एनसीआरटीसी के अफसरों के मुताबिक हर 10 मिनट पर एक ट्रेन चलेगी। साहिबाबाद-दुहाई रूट के यात्रियों के लिए इस ट्रेन से काफी सहूलियत होगी। 17 किलोमीटर की यह दूरी महज 10 से 11 मिनट में तय होगी। जबकि मौजूदा वक्त में ट्रैफिक के कारण लोग यह दूरी कम से कम आधा घंटे में तय कर पाते हैं। ऐसे में लोगों का वक्त भी बचेगा। एनसीआरटीसी के प्रवक्ता राजीव का कहना है कि तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। ट्रायल भी हो गया है। कुछ दिन बाद लोगों को इस गाड़ी की सुविधा मिलने लगेगी। उन्होंने बताया कि यह देश की पहली सेमी हाइस्पीड ट्रेन है।

मेरठ से मोदीपुरम तक सफर होगा आसान
बताया जाता है कि आने वाले दिनों में इस ट्रेन का संचालन मेरठ से मोदीपुरम तक होगा। दूसरे फेज में इस दिशा में काम शुरू किया जाएगा। तकरीबन दो साल में काम पूरा हो जाएगा। इसके लिए ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। फिलहाल 30 ट्रेनें चलाने की बात अफसर कह रहे हैं। हालांकि इनकी संख्या यात्रियों की संख्या को देेखते हुए तय की जाएगी।

वक्त भी घटेगा
फिलहाल प्रत्येक 10 मिनट पर ट्रेन चलाने की तैयारी है। हालांकि यात्रियों की संख्या बढ़ने पर इसकी टाइमिंग घटाने की ओर भी फोकस रहेगा। ताकि मुसाफिरों को भीड़ से न जूझना पड़े। साथ ही उन्हें लगातार ट्रेनें मिलती रहें। प्लेटफार्म पर भी भीड़ न लगने पाए। ट्रेनों से यात्री उतरते और चढ़ते जाएं।

Exit mobile version