आप सांसद के बाद विधायक के ठिकानों पर ईडी का छापा

नई दिल्ली। मनी लॉन्ड्रिंग और शराब घोटाला मामले में आम आदमी पार्टी के नेताओं की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह पर शिकंजा कसने के बाद अब ईडी ने आम आदमी पार्टी में ओखला से विधायक अमानतुल्लाह खान के आवास सहित कई ठिकानों पर छापेमारी की। ईडो की टीम दिल्ली वफ्फ बोर्ड में अवैध नियुक्तियों से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में भी जांच कर रही है।

ईडी ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो द्वारा दायर एफआईआर और केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा एक अन्य एफआईआर के आधार पर मंगलवार को आप पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधायक अमानतुल्लाह खान के आवास व अन्य ठिकानों पर छापा मारा। छापेमारी के दौरान ईडी ने विधायक के घर से न किसी को बाहर आने दिया और न ही किसी को अंदर जाने दिया गया। विधायक अमानतुल्लाह खान पर दिल्ली वफ्फ के अध्यक्ष रहने के दौरान 32 लोगों को नियम का उल्लंघन करते हुए भर्ती करने का आरोप था। इसके अलावा विधायक पर अवैध रूप से दिल्ली वफ्फ बोर्ड की कई संपत्तियों को किराए पर देने और धन का दुरुपयोग करने का भी आरोप है। सूत्रों ने बताया कि अमानतुल्लाह खान के ठिकानों पर पिछले साल एंटी करप्शन ब्यूरो ने भी छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान 12 लाख रुपए एक बिना लाइसेंसी पिस्टल और अलग-अलग तरीके की कारतूस बरामद हुए थे।

 

पहले भी हुई है कार्रवाई
आम आदमी पार्टी के कई बड़े नेताओं पर भी भ्रष्टाचार के मामले में ईडी द्वारा छापेमारी की जा चुकी है। ईडी ने सबसे पहले शराब घोटाले के मामले में आम आदमी पार्टी की सरकार में मंत्री रहे सत्येंद्र जैन, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और हाल ही में सांसद संजय सिंह पर छापेमारी कार्रवाई की थी। लगातार हो रही छापेमारी की कार्रवाई से आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर निशाना साधा है। फिलहाल अभी ईडी की कार्यवाही जारी है।

ये हैं मुख्य आरोप
विधायक पर हवाला कारोबार में लिप्त होने का आरोप है। इसके अलावा वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष रहते हुए कई लोगों को गलत तरीके से भर्ती करने की भी तोहमत लगी है। वहीं वक्फ की संपत्तियों को किराए पर देने समेत वक्फ के धन का दुरुपयोग करने का भी आरोप है। यह वो धन है जिसमें दिल्ली सरकार का अनुदान भी शामिल है। टीम का मानना है कि ऐसा करके उन्होंने काफी धन अर्जित किया।

Exit mobile version