राहुल बोले कांग्रेस शासित राज्यों में होगी जातिगत जनगणना

File Photo

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि जिन राज्यों में उनकी पार्टी की सरकार है, वहां जातिगत जनगणना की जाएगी। दावा किया कि छत्तीसगढ़ समेत राजस्थान और तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। राहुल ने कहा कि इस देश में किसकी कितनी आबादी है।
राहुल गांधी (सीवीसी) कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में बोल रहे थे। कहा कि सवाल यह है कि देश का जो धन है क्या वो इन लोगों के हाथ में है या नहीं। देश के संस्थानों में आदिवासी, ओबीसी, दलित कितने हैं? यही सवाल है। हिंदुस्तान के संस्थानों में कितने हैं। यही हम पूछ रहे हैं। प्रधानमंत्री कह रहे हैं आप देश को तोड़ना चाहते हैं, इस पर आप क्या कहेंगे? पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कल्याणकारी योजनाओं में सही हिस्सेदारी के लिए समाज के कमजोर वर्गों की स्थिति पर सामाजिक-आर्थिक डेटा होना जरूरी है। कांग्रेस लगातार देशव्यापी जातीय जनगणना की मांग उठा रही है लेकिन भाजपा इस मुद्दे पर चुप है।

ये उठाई गईं प्रमुख मांगें
बैठक में सिक्किम आपदा के लिए सरकार से जरूरी सहायता देने की मांग की गई। जबकि हिमाचल में सितंबर में आई त्रासदी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की अपील की। बिहार जातिगत जनगणना की तरह ही देश में जातिगत जनगणना कराने समेत महिला आरक्षण बिल जल्द से जल्द लागू करने की मांग भी उठी है। मणिपुर हिंसा के बाद वहां राश्ट्रपति शासन लगाने की मांग भी उठी है।

 

 

खड़गे बोले महिलाओं की तय होगी भागीदारी
पार्टी अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि 2024 में सत्ता में आने के बाद हम महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी सुनिश्चित करते हुए महिला आरक्षण लागू करेंगे। विधानसभा और लोकसभा चुनाव नजदीक आ गए हैं, इसलिए पार्टी के लिए सावधानीपूर्वक समन्वय, अनुशासन और एकता के साथ काम करना महत्वपूर्ण है। हमें राजस्थान, छत्तीसगढ़, डच्, तेलंगाना, मिजोरम में विधानसभा चुनावों के लिए असरदार रणनीति बनानी होगी। हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक में निर्णायक जीत के बाद कैडर में नया उत्साह है, इसलिए हम चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक देंगे।

राज्यवार जिम्मेदारी भी सौंपी
वर्किंग कमेटी में मध्य प्रदेश से दिग्विजय सिंह और कमलेश्वर पटेल, छत्तीसगढ़ से ताम्रध्वज साहू और राजस्थान से सचिन पायलट को जगह मिली है। तीनों राज्यों में चुनाव की तारीखें भी घोशित हो चुकी हैं। इन्हें चुनाव मजबूती से लड़ाने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। खड़गे ने अपने खिलाफ चुनाव लड़ने वाले शशि थरूर को भी वर्किंग कमेटी में शामिल किया है।

Exit mobile version