इंदिरापुरम में वाटर सप्लाई ठप, टैंकर के भरोसे पेयजल व्यवस्था

गाजियाबाद। इंदिरापुरम में पेयजल की बड़ी समस्या पैदा हो गई है। वहां वॉटर सप्लाई के लिए लगे ओवरहेड टैंक की मोटर फुंकने के कारण तीसरे दिन भी पानी किल्लत बरकरार है। हालांकि जीडीए की ओर से पानी के टैंकर भेजे गए लेकिन महज टैंकरों से समस्या ज्यादा दूर नहीं हो सकी। पेयजल न होने के कारण घरेलू कामकाज भी प्रभावित हो रहा है।

शुक्रवार रात मोटर फुंकने के बाद इंदिरापुरम के ज्ञानखंड-एक, दो और ज्ञानखंड-चार के बाशिंदे परेशान हो उठे। इन इलाकों में तकरीबन 50 हजार की आबादी रहती है। शनिवार को पूरे दिन पानी की समस्या से लोग जूझते दिखे। जो पानी घरों में स्टोर था, उसे से किसी तरह दिन तो कट गया लेकिन शाम होने तक व्यवस्था पूरी तरह चौपट हो गई। ज्ञानखंड-चार के ग्रीन पार्क लेन सोसायटी में शनिवार शाम छह बजे से पानी के टैंकर के लिए जीडीए के उच्च अधिकारियों को फोन करने के पांच घंटे बाद देर रात 11 बजे पानी का टैंकर पहुंचा तो वहां लोगों की भीड़ जुट गई। पूरे के पूरे परिवार लाइन में लगे नजर आए। कोई टब लेकर लाइन में लगा था तो किसी के हाथ में बाल्टी थी। हालांकि इस सप्लाई के बाद लोगों को कुछ हद तक राहत मिल गई।

दिन में पहुंचा दूसरा टैंकर
सोसायटी में रविवार सुबह भी वाटर सप्लाई टैंकर के जरिये हुई। लोग एक बार फिर लाइन में लगकर जरूरत के हिसाब से पानी स्टोर के लिए ले जाते दिखे। इसके बाद घरों में नहाने-धोने का दौर चला। इसी के साथ किचिन के कामकाज भी सुचारू हो सके। जबकि मोटर दुरुस्त नहीं हो सकी। कुल मिलाकर लोगों को पानी के लिए संघर्श करना पड़ा। इनमें खासकर वो परिवार ज्यादा प्रभावित हुए, जहां बुजुर्ग और बच्चों की संख्या ज्यादा थी। क्योंकि बुजुर्ग या बच्चे लाइन में लगकर पानी लाने में अक्षम थे। ऐसे में इन परिवार के महिला-पुरुश ही पानी को स्टोर करते दिखे। न्यायखंड में भी पानी को लेकर लोगों में धक्का-मुक्की हुई। जबकि पानी के टैंकर कई जगहों पर देरी से पहुंचने के कारण लोग और भी ज्यादा परेशान रहे।

पाइप लाइन में भी लीकेज
इंदिरापुरम के न्यायखंड-एक में पाइप लाइन में लीकेज की दिक्कत आ गई। ऐसे में पानी घरों में पहुंचने की जगह सड़क पर रिसता रहा। लोगों की शिकायत पर दोपहर को टीम पहुंची और फाल्ट दूर किया। जीडीए अधिकारियों के मुताबिक पानी की सप्लाई के लिए आठ टैंकर लगाए गए। जहां-जहां पानी की आपूर्ति नहीं हुई, उस जगह पर टैंकर के माध्यम से आपूर्ति की गई। टैंकर का पानी खत्म होने के बाद दोबारा उसे भरकर कॉलोनी में भेजा गया। कोशिश यही रही कि लोगों को दिक्कत न होने पाए। एक्सईएन प्रशांत गौतम ने बताया कि मोटर ठीक करके सप्लाई कराई गई। कुछ स्थानों पर पानी नहीं पहुंच रहा, इसके लिए टैंकर भेजे जा रहे हैं।

Exit mobile version