छात्रों की अपहरण-हत्याकांड का खुलासा, 4 गिरफ्तार

मृतक छात्र

इंफाल। मणिपुर के इंफाल में छह जुलाई से लापता मैंतेई समुदाय के दो छात्रों के अपहरण और हत्या के मामले में सीबीआई और मणिपुर पुलिस ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार मामले में दोषियों के लिए मौत की सजा समेत अधिकतम सजा सुनिश्चित कराएगी। उन्होंने कहा कि मुख्य आरोपी की पत्नी सहित चारों को एक विशेष उड़ान से राज्य के बाहर ले जाया गया है।

सीएम बीरेन सिंह ने मीडिया से कहा, ‘सीबीआई, सेना, असम राइफल्स और राज्य सुरक्षा बलों की एक संयुक्त टीम ने दो युवा छात्रों की हत्या के मामले में चुराचांदपुर जिले से चार संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। यह दो छात्रों की हत्‍या के जघन्य अपराध के मामले में एक बड़ी सफलता है।’ मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया है कि दो युवा छात्रों की हत्या के मामले को गंभीरता से लिया जाएगा और अपराधियों को उचित सजा दी जाएगी। मणिपुर सरकार ने पहले ही छात्रों की हत्या का मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप चुकी है। जिन चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें से दो महिलाएं हैं। सीएम बीरेंन सिंह ने अपनी एक्स पोस्ट में बताया कि दोनों छात्रों की हत्या के आरोप में चुराचांदपुर जिले से छह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। सीएम ने कहा कि कोई अपराध करने के बाद भाग सकता है,लेकिन कानून के लंबे हाथों से बच नहीं सकता। आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाएगी।

मणिपुर पुलिस और भारतीय सेना की एक क्रैक यूनिट ने एक संयुक्त अभियान में इंफाल से 51 किमी दूर पहाड़ी जिले चुराचांदपुर से संदिग्धों को पकड़ा। यहां 3 मई को जातीय हिंसा शुरू हुई थी। आरोपियों की पहचान पाओमिनलुन हाओकिप, माल्सावन हाओकिप, ल्हिंगनेइचोंग बाइटे और तिन्नीखोल के रूप में हुई है। आरोपी ल्हिंगनेइचोंग बाइटे उस छात्रा का दोस्त था, जिसकी हत्या कर दी गई थी। मुख्यमंत्री सचिवालय के अधिकारियों ने कहा कि मामले के सिलसिले में 11 और नौ साल की दो लड़कियों को हिरासत में लिया गया। दोनों मुख्य आरोपी की बेटियां हैं। वहीं चारों आरोपियों को गुवाहाटी ले जाया गया, जहां उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा। सीबीआई ने एक बयान में कहा कि वयस्कों के साथ आए दोनों बच्चों को गुवाहाटी में जिला बाल संरक्षण अधिकारी को सौंप दिया गया।

क्या है मामला?
6 जुलाई से लापता हुए छात्र फिजाम हेमजीत और छात्र हिजाम लिनथोइनगांबी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। इसके बाद मणिपुर में हिंसा भड़क उठी गुसाये साथी छात्रों ने हत्या आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए विरोध प्रदर्शन किया जिसको लेकर सुरक्षा बल द्वारा बल प्रयोग किया गया। जिसके बाद जमकर हिंसा भड़की थी। हिंसा के चलते कई दिन तक मणिपुर में इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से ठप हैं।

Exit mobile version