कनाडा में नौकरी दिलाने के नाम पर दो करोड़ की ठगी

गाजियाबाद। कनाडा में नौकरी दिलाने के नाम पर उत्तर प्रदेश, दिल्ली पंजाब के करीब 178 लोगों से दो करोड रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। पंजाब के रहने वाले पलविंदर ने पोपिंदर व प्रीति नाम की एक महिला के खिलाफ गाजियाबाद के थाना वेबसिटी में ठगी का मुकदमा दर्ज कराया है। मुकदमा दर्ज करने के बाद पुलिस ने मामले में जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

मूल रूप से पंजाब के गुरदासपुर के रहने वाले पलविंदर सिंह गाजियाबाद के वेब सिटी के एग्जीक्यूटिव फ्लोर्स में रहते हैं। उनकी मुलाकात पठानकोट के रहने वाले पोपिंदर सिंह से मोहन सिंह और देशराज नाम के व्यक्ति ने करवाई थी। पोपिंदर के पलविंदर से मुलाकात के बाद दिल्ली के त्रिलोकपुरी की रहने वाली प्रीति से भी हुई। प्रीति अक्सर पलविंदर से मिलने आती थी। इन दो लोगों ने बताया कि वह उत्तर प्रदेश पंजाब और दिल्ली समेत कई राज्यों से कई लोगों की कनाडा में नौकरी लगवा चुके हैं। कनाडा में सभी लोगों को करीब 3380 डॉलर प्रतिमाह वेतन दिया जाता है। उन्हें कनाडा की एक कम्पनी द्वारा 500 कर्मचारी भेजने का ऑफर है। इसके बाद लालच में आकर पलविंदर ने अपने अलावा अपने कई मिलने वालों को कनाडा में नौकरी की बात बताई। सभी लोगों से मेडिकल परीक्षण करने के नाम पर 20 और बायोमेट्रिक के लिए 50-50 हजार रुपए और पासपोर्ट भी ले लिए।

ऐसे भी ठगे गए लोग
ठगी का सिलसिला यहीं नहीं रुक सभी लोगों से वीजा बनवाने के लिए 22 लाख और टिकट के लिए एक-एक लाख रुपए लिए गए। कनाडा भेजने के लिए करीब 61 लोगों के टिकट बुक होने की बात कही गई थी। कुछ दिन बाद टिकट रद्द हो गईं। इसके बाद पलविंदर को शक हुआ तो उन्होंने कनाडा एंबेसी में संपर्क किया। एंबेसी में सभी दस्तावेज दिखाने के बाद पता चला कि यह सब फर्जी हैं। पलविंदर ने इसके बाद गाजियाबाद के वेब सिटी में ठगी का मुकदमा दर्ज कराया है। जिसमें बताया गया है करीब 178 लोगों से ठगी की गई है।

जल्द होगी ठगों की गिरफ्तारी एसीपी
वहीं मामले में एसीपी वेब सिटी सलोनी अग्रवाल ने बताया कि पंजाब प्रांत के रहने वाले पलविंदर की तहरीर पर ठगी का मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस सभी दस्तावेज बारीकी से देख रही है जल्दी सर्विलांस की मदद से ठगों को खोज कर कार्रवाई की जाएगी। ठगी करने वालों में एक व्यक्ति पठानकोट का रहने वाला बताया जा रहा है जबकि एक महिला दिल्ली के त्रिलोकपुरी की है। जल्दी दोनों की गिरफ्तारी कर कार्रवाई की जाएगी।

एंबेसी से हुआ ठगी का खुलासा
ठगी के शिकार पलविंदर ने बताया कि कनाडा में नौकरी पर भेजने के नाम पर जो दस्तावेज तैयार किए गए थे और टिकट भी कराए गए थे। टिकट कैंसिल होने पर हमने कनाडा एंबेसी में संपर्क किया तो सभी दस्तावेज दिखाएं तो पता चला कि वह सब फर्जी है। इसके बाद उन्होंने थाने में ठगी का मुकदमा दर्ज कराया है। पलविंदर ने बताया यह दोनों लोग दिल्ली पंजाब और उत्तर प्रदेश के कई लोगों से ठगी कर चुके हैं।

Exit mobile version