नूंह हिंसा: कांग्रेस MLA मामन खान को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने 14 दिन के लिए भेजा जेल

राहुल गाँधी के साथ मामन खान

नूंह। हरियाणा के नूंह हिंसा मामले में गिरफ्तार हुए फिरोजपुर झिरका विधायक मामन खान इंजीनियर को बड़ा झटका लगा है। मामन खान को राहत नहीं मिली है। कोर्ट ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। करीब 20 मिनट तक दोनों पक्षों के वकीलों की बहस हुई। इसके बाद कोर्ट ने फैसला सुनाया।

नूंह हिंसा मामले में फिरोजपुर झिरका से कांग्रेस के विधायक मामन खान इंजीनियर को नगीना थाना में दर्ज एफआईआर नंबर 149 में गत 15 सितंबर को राजस्थान के अजमेर से गिरफ्तार किया गया था। जिसके बाद एसआईटी ने विधायक को पूछताछ के लिए कोर्ट में पेश कर दो दिन के पुलिस रिमांड पर लिया। रिमांड अवधि पूरी होने के बाद आरोपी विधायक मामन खान इंजीनियर को मंगलवार को एक बार फिर से कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने वकीलों की दलीलें सुनने के बाद आरोपी विधायक को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

इस मामले में एक अधिकारी ने पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि मामन खान जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। अधिकतर सवालों के जवाब में वह कहते हैं, ‘मुझे नहीं पता, मुझे याद नहीं है।’ राजस्थान से गिरफ्तार किए जाने से पहले मामन खान ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में याचिका दायर करके अंतरिम राहत की मांग की थी। अब तक मामन खान का नाम 4 एफआईआर में शामिल किया गया है। इनमें एक केस भाजपा नेता से जुड़े तेल मिल में आग लगाने का भी है। मामन के खिलाफ सभी 4 एफआईआर नूंह के नगीना पुलिस थाने में दर्ज है। एफआईआर नंबर 137 एक अगस्त को भाजपा नेता शिवकुमार आर्य ने नगीना पुलिस थाने में दर्ज कराया था। उन्होंने शिकायत में कहा था कि जब उन्हें बडकली चौक पर भीड़ एकत्रित होने की सूचना मिली तो उन्होंने मिल बंद कर दिया था। करीब 3 बजे भीड़ ने शटर खोल दिया, कैश लूट लिया और मिल में आग लगा दी, जिससे करीब 1.25 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।

मामन खान के खिलाफ आईपीसी की धारा 148 (खतरनाक हथियारों से लैस होकर दंगा करना), 149 (अवैध तरीके से जुटान), 435 (आगजनी), 379B (चोरी की नीयत) और 153 A (समुदायों के बीच नफरत पैदा करने) जैसी धाराओं में केस दर्ज किया गया है। पुलिस ने इस केस में पांच आरोपियों आशिक, आसिफ, अल्ताफ, आरिफ और आदिल को 2 अगस्त को गिरफ्तार किया था। पुलिस अधिकारी ने बताया कि आरोपियों ने उसे दिन मामन खान के साथ संपर्क में होने की बात स्वीकार की और इसके बाद उनका नाम एफआईआर में शामिल किया गया है।

Exit mobile version