जस्टिन ट्रूडो के बयान पर विदेश मंत्रालय का सख्त रुख, कहा- बेतुकी बात न करें

नई दिल्ली। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर सिख नेता की हत्या का आरोप लगाया है। ट्रूडो ने कहा कि भारत सरकार के एजेंट ने सिख समुदाय के नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की थी। हालाँकि जस्टिन ट्रूडो के बयान को भारत ने सिरे से खारिज किया है।

विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक बयान में कहा क‍ि ‘कनाडा के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री ने जो बयान दिए हैं , हम उन्‍हें सिरे से खारिज करते हैं।’ MEA ने कहा कि ‘कनाडा में हिंसा के किसी भी कृत्य में भारत सरकार की भागीदारी के आरोप बेतुके और प्रेरित हैं।’ विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत कानून के शासन में यकीन रखता है। कनाडा को अपने घर में झांकने की नसीहत देते हुए भारत ने कहा कि वहां खालिस्तानी आतंकियों और चरमपंथियों का दबदबा बढ़ता ही जा रहा है। इससे भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए बड़ा खतरा पैदा हुआ है। MEA ने दो टूक कहा, ‘इस मामले पर कनाडाई सरकार की निष्क्रियता लंबे समय से और निरंतर चिंता का विषय रही है।’ इस तरह के निराधार आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की कोशिश करते हैं, जिन्हें कनाडा में आश्रय दिया गया है और जो भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को खतरा पहुंचाते रहते हैं। इस मामले पर कनाडाई सरकार की लंबे समय से चली आ रही निष्क्रियता एक बड़ी समस्या रही है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘कनाडाई राजनीतिक हस्तियों ने खुले तौर पर ऐसे (खालिस्‍तानी) तत्वों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की है, यह गहरी चिंता का विषय बना हुआ है। हत्या, मानव तस्करी और संगठित अपराध सहित कई अवैध गतिविधियों को कनाडा में मिली जगह नई बात नहीं है। हम भारत सरकार को इस तरह के घटनाक्रम से जोड़ने का कोई भी प्रयास अस्वीकार करते हैं। हम कनाडा सरकार से आग्रह करते हैं कि वह अपनी धरती से सक्रिय सभी भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ त्वरित और प्रभावी कानूनी कार्रवाई करे।’

जांच में सहयोग के लिए भारत पर दबाव बनाएंगे
ट्रूडो ने सोमवार को संसद में कहा कि कनाडा की धरती पर किसी नागरिक की हत्या करवाने में विदेशी सरकार का शामिल होना, हमारे देश की संप्रभुता का उल्लंघन है। हम इस हत्या की जांच में सहयोग देने के लिए भारत सरकार पर दबाव बनाएंगे। प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कहा कि कनाडा में रहने वाली भारतीय मूल के सिखों की बड़ी आबादी इस हत्या को लेकर गुस्से से भरी है। कई सिख अपनी सुरक्षा को लेकर डर में हैं। देश में 14-18 लाख के बीच भारतीय मूल के नागरिक हैं, जिनमें से कई सिख हैं। कनाडा की विपक्षी पार्टी न्यू डेमोक्रटिक पार्टी के लीडर जगमीत सिंह सिख समुदाय से हैं।

ब्रिटिश कोलंबिया के गुरुद्वारे के पास की गई थी निज्जर की हत्या
खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर आतंकी संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) का चीफ था। वह कनाडा में रहकर लंबे समय से पंजाब में खालिस्तानी मूवमेंट को हवा दे रहा था। 18 जून को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के सरी स्थित गुरुनानक सिख गुरुद्वारा के पास 2 अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर निज्जर की हत्या कर दी थी। निज्जर इस गुरुद्वारे का प्रधान भी था। निज्जर गुरुद्वारे से बाहर पार्किंग में अपनी कार में था। इसी दौरान 2 युवक मोटरसाइकिल पर आए और फायरिंग शुरू कर दी। निज्जर को कार से बाहर निकलने तक का समय नहीं मिला और वहीं उसकी मौत हो गई।

Exit mobile version